होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

जानिए क्या होते हैं मास्टर नंबर्स और न्यूमेरोलॉजी में समझिए इनका गणित

By Astro panchang | May 08, 2020

अंक ज्योतिष का अंकगणित आपकी लाइफ स्टाइल को प्रभावित करता है कि आप अनुभव करने के बाद ही मानेंगे लेकिन बिना अनुभवों के भी यकीन मानिए न्यूमेरोलॉजी आपको उतना ही प्रभावित करता है जितना एस्ट्रोलॉजी। मास्टर नंबर्स का प्रभाव क्या होता है? लकी नंबर की क्या विशेषता होती है? आज हम अंको के इस जाल को इस लेख के द्वारा आप को समझाने जा रहे हैं।


क्या होता है मास्टर नंबर्स का मतलब?
न्यूमैरोलॉजी में कुछ दोहरे अंकों को उनके प्रभावी क्षमताओं व अन्य दोहरी संख्याओं के मुकाबले विशेष होने के कारण मास्टर नंबर्स कहा जाता है। मास्टर नंबर्स की विशेषता यह होती है कि यह एक लंक संख्या तक पहुंचने के बाद भी प्ले कलंक नहीं बनाए जाते और इन्हें मास्टर नंबर का नाम दिया जाता है। आप अपनी लाइफ पाथ नंबर के सूत्र द्वारा भी जान सकते हैं कि आपका लाइफ पाथ नंबर 'मास्टर नंबर'  है, साथ में अपना लाइफ पाथ नंबर भी जान सकते हैं। क्योंकि यह नंबर आपकी प्रतिभाओं, ताकत, मानसिक स्थिति का पता लगाने में मदद करते हैं।


तो चलिए उदाहरण से समझते हैं,
यदि माना कि आपका जन्म 16 फरवरी 1994 को हुआ है। तब, आप प्रत्येक संख्या में घटाने का उपयोग करेंगे जैसे
साल के 12 महीनों को 1+ 2 = 3
जन्म तारीख 16 को 1+ 6 = 7
जन्म वर्ष 1994 को 1+ 9 + 9 + 4 = 23 इसे एकल ल तक ले जाने का प्रयास करें तो 23 को 2+3 =5
अब  महीनों, जन्म की तारीख और जन्म के वर्ष के निकले एकल परिणाम को जोड़ने के बाद एकल बनाएं तो 3 + 7 + 5 = 15 अब इसे एकल बनाएं तो
1 + 5 = 6 यानि आपका लाइफ पाथ नंबर होगा 6 लेकिन इसके उलट आपके परिणामों में 11, 22 जैसे मास्टर नंबर्स आते तो ये एकल नहीं बनाए जाते हैं।


मास्टर नंबर '33' की अद्वितीय क्षमताएं
33 नंबर को नंबरों का 'अध्यापक' कहा जाता है। इसके पीछे कारण यह है कि यह अत्यधिक विकसित प्रभावी व अन्य सभी नंबरों के मुकाबले सबसे तीव्र होता है। यह मास्टर नंबर 11 और 22 को भी जोड़ता है, इसीलिए यह इनसे भी अधिक स्तर तक आध्यात्मिक होता है। 33 को उसके गुणों के कारण दुर्लभ माना जाता है। 33 मास्टर टीचर लाइफ पाथ नंबर वाले बहुत ही उदार हृदय वाले, जिम्मेदारियों को थामने वाले, आकर्षण के केंद्र, भावुक आदि गुणों से परिपूर्ण होते हैं।


लाइफ पाथ नंबर ही आपका लकी नंबर होता है, जिससे आपकी जिंदगी के उतार-चढ़ाव के पूरे ब्यौरे की जानकारी ली जा सकती है। नंबरों की विशेषताओं को ध्यान में रखते हुए आपके दिनचर्या में बदलाव हो रहे हैं ये मानना अकारण नहीं है।

Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.