होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

Famous Temples: जयपुर के आमेर में स्थित है बाबा भूतेश्वर नाथ मंदिर, दूर-दूर से दर्शन करने आते हैं भक्त

By Astro panchang | May 04, 2024

बाबा भूतेश्वर नाथ मंदिर जयपुर के सबसे फेमस मंदिरों में से एक है। अगर आप जयपुर घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको एक बार बाबा भूतेश्वर नाथ मंदिर के दर्शन जरूर करना चाहिए। जंगल के बीच पहाड़ी पर बसे इस मंदिर की खूबसूरती को देख आप दंग रह जाएंगे। यह मंदिर जयपुर के नाहरगढ़ जंगल में मौजूद आमेर की पहाड़ियों के ठीक पीछे स्थित हैं। ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको इस मंदिर के कुछ खास रहस्यों के बारे में बताने जा रहे हैं। मंदिर के इन रहस्यों को जानकर आप भी खुद को यहां जाने से रोक नहीं पाएंगे।

बाबा भूतेश्वर नाथ मंदिर की खासियत
बता दें कि भूतेश्वर नाथ महादेव मंदिर में 6 बजे से रात 11 बजे तक श्रद्धालुओं की भीड़ जल चढ़ाने के लिए उमड़ी रहती है। मान्यता के मुताबिक इस मंदिर में भक्त जो भी मुराद मांगता है, भगवान उसकी सभी मन्नत पूरी हो जाती है। भूतेश्वर नाथ मंदिर पहाड़ी के बीच में अकेले था। इस मंदिर के बारे में जैसे ही पता चला, तो यहां पर दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ होने लगी।

इस मंदिर की बनावट, मंडप और गुंबद को देखकर ऐसा लगता है, जैसे कि इसका निर्माण 17वीं शताब्दी में हुआ था। यहां पर लोग पहाड़ों पर ट्रैकिंग के जरिए पहुंचते हैं। हालांकि स्थानीय साधन के माध्यम से आप सड़क मार्ग से भी यहां पहुंच सकते हैं।

कैसे पहुंचे
इस मंदिर में दर्शन के लिए आपको नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क के दरवाजे से लेकर 8 किमी तक गहरे जंगल से होकर जाना पड़ता है। वहीं बारिश के मौसम में यह जगह बेहद सुंदर लगने लगती है। हालांकि रास्ते में आपको जंगली जानवरों का भी सामना करना पड़ सकता है। बता दें कि मंदिर तक पहुंचने वाला रास्ता काफी रोमांचक है।

हर सावन महीने में यहां पर बड़ा मेला लगता है। इस मंदिर में दूर-दूर से भक्त महादेव के दर्शन के लिए आते हैं।
जयपुर में आमेर की पहाड़ी पर यह मंदिर स्थित है।
यह मंदिर जयपुर से 25 किमी दूर है।
आप चाहें तो बाइक या स्कूटी रेंट पर लेकर इस मंदिर तक आ सकते हैं।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.