होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

Vastu Tips: घर को धन-वैभव और सुख-समृद्धि से भर देंगे ये उपाय, रोजाना जरूर करें ये काम

By Astro panchang | Apr 30, 2024

घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है, तो धन-धान्य भी बढ़ता है। वहीं घर में उत्पन्न निगेटिव ऊर्जा व्यक्ति की तरक्की में बाधा बनती है। नकारात्मक ऊर्जा बढ़ने से व्यक्ति की सुख-समृद्धि पर भी बुरा असर पड़ता है। हांलाकि वास्तु शास्त्र में नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए आसान उपायों के बारे में बताया गया है। इन उपायों को अपनाकर घर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर किया जा सकता है। ऐसे में घर की सुख-समृ्द्धि को बढ़ाने के लिए रोजाना यह 6 काम जरूर करने चाहिए।

साफ-सुथरा रखें घर
यदि घर गंदा होता है, तो इससे नकारात्मक ऊर्जा अट्रैक्ट होती है। इसलिए अपने घर को हमेशा साफ-सुथरा रखना चाहिए। घर में फालतू का सामान एकत्र नहीं होने देना चाहिए। कबाड़ आदि को घर में नहीं रखना चाहिए। 

दीपक जलाएं
घर के मुख्य द्वार पर रोजाना संध्या के समय दीपक जलाना चाहिए। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करती है और संध्या के समय घर के मुख्य द्वार पर दीपक जलाने से मां लक्ष्मी का आगमन होता है।

तोरण लगाएं
घर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए घर के मुख्य द्वार पर आम का तोरण बनाकर लगाना चाहिए। हांलाकि इस दौरान ध्यान रखें कि तोरण में इस्तेमाल किए गए आम के पत्ते कटे-फटे नहीं होने चाहिए।

नमक
यदि किसी व्यक्ति के घर मे रोज कलेश-कलह होती है, तो इसके पीछे निगेटिव एनर्जी हो सकती है। इसलिए रोजाना पानी में नमक डालकर पोछा लगाना चाहिए। इस उपाय को करने से नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो सकती है।

तुलसी पूजन
जिस घर में रोजाना तुलसी का पूजन किया जाता है वहां पर हमेशा सकारात्मक ऊर्जा वास करती है। रोजाना तुलसी के पौधे को अर्घ्य देने के साथ सुबह-शाम घी का दीपक जलाना चाहिए। तुलसी को मां लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है। शुक्रवार को व्रत रखने और लक्ष्मी सूक्तम का पाठ करने से व्यक्ति को आर्थिक दिक्कतों से राहत मिल सकती है।

सूर्य को अर्घ्य दें
यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में सूर्य ग्रह की स्थिति खराब है। तो व्यक्ति को रोजाना सूर्य देव को अर्घ्य देना चाहिए। इससे कुंडली में सूर्य ग्रह को मजबूत बनाया जा सकता है। सूर्य का संबंध मान-सम्मान से होता है। सूर्य को रोजाना अर्घ्य देने से व्यक्ति के मान-सम्मान और पद-प्रतिष्ठा में वृद्धि होती है।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.