होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

गुस्सा हो जायेगा पल में छूमन्तर बस अपनाएं ये आसान से उपाय

By Astro panchang | May 19, 2020

क्रोध ही पतन का मुख्य कारण है। तनाव और चिंता क्रोध का मुख्य कारण है। क्रोध सदैव चिंता, तनाव और थकान के गर्भ से पैदा होता है। गुस्से से कोई भी व्यक्ति शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक और आर्थिक रूप से भी परेशानी के साये में घिर जाता है। आज के आधुनिक युग में कामकाज का दबाव, अल्प निद्रा, थकान के कारण क्रोध करना स्वाभाविक हो जाता है। रत्नों को धारण करने से क्रोध पर लगाम लगाया जा सकता है। आपको गुस्सा बहुत आता है तो सुनहला और मोती आपके लिए बहुत ही फायदेमंद रत्न हैं। ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि ग्रहों की अशुभता को रत्नों के इस्तेमाल से दूर किया जा सकता है।

ऐसा माना जाता है कि सुनहला पुखराज का उपरत्‍न है और अगर इसे धारण कर लिया जाए तो इससे  पुखराज के सभी फायदे मिलते हैं। यह रत्न धन और सम्‍मान में वृद्ध‍ि करता है और इसको पहनने से आपकी आर्थिक संभावनाएं भी बढ़ती हैं। ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि आपको ज्यादा गुस्सा आता है तो आपको मोती धारण करना चाहिए क्योंकि मोती रत्न आपके गुस्से और जीवन की सभी परेशानियों को दूर करने में सक्षम होता हैं। आइये जानते हैं गुस्सा कम करने वाले कुछ रत्नों के बारे में।


सुनहला धारण करें
बुरे ग्रह हमारे प्रकृति और स्वभाव के ऊपर प्रभाव डालते हैं। ऐसा माना जाता है कि गुरु ग्रह का उपाय करने पर अच्छी भाषा के साथ व्यक्ति का गुस्सा शांत हो जाता है। वह तनाव मुक्त हो जाता है। गुरु ग्रह को प्रबल करने के लिए सुनहला पहनना चाहिए और इसको सीधे हाथ की तर्जनी उंगली में गुरुवार को धारण करना  चाहिए।


मोती रत्न
अगर आप ज्यादा तनाव ग्रसित हैं तो अपना दिमाग शांत रखने के लिए आप मोती का रत्न धारण कर सकते हैं। ये आपके हार्मोन्स को कंट्रोल करेगा और आपको शांति प्रदान करेगा। मोती रत्न को चंद्रमा का रत्न माना जाता है। यह सफेद रंग का होता है। अगर आपकी कुंडली में चंद्रमा की स्थिति कमजोर या कुंडली में चंद्र ग्रहण लग गया हो तो आप सफेद मोती को धारण करें इससे आपके सारे दोष खत्म हो जाएंगे। मोती को हमेशा सोमवार के दिन धारण करें और याद रखे इसे कभी सोने में ना जड़वाएं इसे हमेशा चांदी में जड़वाए।


मोती रत्न धारण करने की विधि और प्रकार
मोती कई प्रकार के होते हैं जैसे शंख मोती, शुक्ति मोती, सर्प मोती, गज मोती, बांस मोती, शूकर मोती, अभ्र मोती और मीन मोती आदि। मोती रत्न को धारण करते वक्त मोती को गंगाजल,दूध, शहद, चीनी के मिश्रण में डालकर रात भर रखें और अगले दिन सुबह  इस अंगूठी को अपनी कनिष्ठिका(छोटी अगुली) अंगुली में धारण कर लें। मोदी को धारण करते समय इस बात ध्यान रखें कि मोती को चांदी में जड़वा कर धारण करें।


चांदी का कड़ा हाथ में पहनें
यदि आपको या आपके परिवार में किसी को बहुत गुस्सा आता है और गुस्से में वह किसी की बात नहीं सुनते तो उन्हे चांदी का कड़ा पहनने की सलाह देना चाहिए। अधिक गुस्सा आने पर चांदी का कड़ा हाथ में पहनें या पर्स में चांदी पर चंद्र यंत्र बनवाकर रख सकते हैं। इससे  क्रोध पर नियंत्रण पाया जा सकता है।


माला पहनें
क्रोध को शांत करने के लिए गणेशजी की नियमित पूजा अर्चना करना चाहिए। अगर संभव हो तो गणेश भगवान के अथर्वशीर्ष का पाठ नियमित रूप से करें। रोजाना  स्फटिक की माला से ऊं गं गणपतयै नमः मंत्र का जाप करें ऐसा करने से बेवजह क्रोध नहीं आता और मानसिक स्थिति स्थिर रहती है।


पेंडेंट धारण करें
जन्मकुंडली में मंगल और चंद्र का तालमेल ठीक ना होने के कारण ऐसे लोगों को अधिक गुस्सा आता है। कुंडली में मंगल उग्र होने से व्यक्ति क्रोधी स्वभाव वाला हो जाता है। मंगल को शांत करने के लिए गले में लाल मूंगे के साथ गणेशजी का पेंडेंट धारण करें। इससे क्रोध के वजह से कोई नुकसान नहीं नहीं होता।

क्रोध दूर करने के कुछ अन्य उपाय

 
भोजन के साथ दही का सेवन करें
दही में चिनी डालकर खाने से चंद्र से संबंधित दोषों में कमी आती है। क्रोध से निवारण के लिए आप इसे अपने भोजन में नियमित रूप से शामिल कर सकते हैं। ऐसा करने से मानसिक स्थिति मज़बूत होती है और बेवजह का क्रोध नहीं आता।


केले का सेवन करें
केला हमारे स्वास्थ्य के लिए तो अच्छा ही होता है साथ ही इसका सेवन करने से क्रोध से भी मुक्ति मिल जाती है। केले में विटामिन बी और पोटेशियम पाया जाता है जो हमे रिलैक्स करने का काम करता है। इसलिए गुस्सा आने पर आप इसका प्रयोग कर सकते हैं।


डार्क चॉकलेट
अगर आपको चॉकलेट खाना पसंद हैं तो आपको यह बता दें कि चॉकलेट गुस्से को भी नियंत्रण करता है। इसलिए अगर आपको कभी भी  गुस्सा महसूस हो तो आप डार्क चॉकलेट खा सकते हैं यह आपके गुस्से को कंट्रोल रखेगा।


बादाम
बादाम पोषक तत्व से भरपूर होता हैं इसे रात को भिगोकर सुबह खाली पेट खाने से यह  दिमाग की नसों पर तेजी से काम करता है और इससे  तुरंत ही गुस्सा काबू में आ जाता है। गुस्से को कंट्रोल करने के लिए बादाम का प्रयोग कर सकते हैं।


अखरोट
अखरोट में प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स पाया जाता हैं। अखरोट में अच्छी मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड भी होता है जो हमारे  दिमाग को ठंडा करने और हैप्पी रखने में मदद करता है।

Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.