होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

कहीं आपके बेडरूम में भी तो नहीं लगी हैं ये तस्वीरें, जो ला रही हैं परेशानीयां

By Astro panchang | Mar 02, 2020

आज के समय में घर की साज-सजावट करना किसे नहीं पसंद होता है, और अगर बात बेडरूम कि हो तो लोग और ज्यादा उसकी साज-सजावट के बारे में सोचते हैं। वैसे तो घर के इंटीरियर डेकोरेशन के लिेए कई सारी चीजों का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन दीवारों पर पेंटिंग और फोटो का क्रेज कभी कम नहीं हुआ है। ​लेकिन क्या आप जानते हैं कि तस्वीरें भी आपके भाग्य को बेहतर बना सकती हैं।

अक्सर लोग बेडरूम की साज-सजावट करते समय वास्तु के महत्त्व को भूल जाते हैं। जिसका परिणाम होता है कि लोगों के जीवन में अचानक से कई परिवर्तन आने लगते हैं और उन्हें कुछ समझ में नहीं आता। आपको बता दें की भारतीय वास्तुशास्त्र में घर में पॉजिटिव ऊर्जा के संचार के लिए पेंटिंग या फोटो लगाते समय न केवल दिशाओं का बल्कि इनके सबजेक्ट का भी विशेष ध्यान रखने की बात की गई है। तो इसी को ध्यान में रखते हुए आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे की वास्तु शास्त्र के अनुसार बेडरूम में कैसी तस्वीरें लगानी चाहिए।

घर में लागाएं ऐसी पेंटिंग

वास्तुशास्त्र के अनुसार, बेडरूम में पूर्व दिशा में उगते हुए सूरज की पेंटिंग लगानी चाहिए। इससे घर में पॉजिटिव एनर्जी आती है।

यदि बेडरूम में ओम, स्वस्तिक या अन्य कोई शुभ चिह्न वाली पेंटिंग लगानी हो तो, उत्तर-पूर्व दीवार इसके लिए उपयुक्त मानी गई है।

वैसे तो हर घर में दीवार पर परिवार के सदस्यों की फोटो या पेंटिंग लगाई जाती है, खासकर बेडरूम में। वास्तुशास्त्र की माने तो जीवित व्यक्ति की तस्वीर या पेंटिंग पश्चिम दिशा में और दिवंगतों की दक्षिण दिशा में होनी चाहिए।

दौड़ते हुए घोड़े की तस्वीर अपने बेडरूम में दक्षिण दिशा में लगाएं। कहते है दौड़ता हुआ घोड़ा गति, तीव्रता, ऊर्जा, आजादी और सफलता का प्रतीक होता है। घर में ऐसी तस्वीर लगाने से खुशहाली आती है।

बेडरूम में फूलों की तस्वीरें लगानी चाहिए, ये आपको ताजगी का एहसास देता है।

इन तस्वीरों को भूल कर भी न लगाएं

वास्तुशास्त्र के अनुसार बेडरूम में अस्त होते सूर्य, डूबते जहाज, युद्ध या हिंसा दर्शाने वाली पेंटिंग नहीं लगानी चाहिए। ऐसे फोटो लगाने से घर में दरद्रिता का वास होता है एंव परिवार की प्रगति धीमे-धीमे कम पड़ने लगती है।

बेडरूम के किसी भी कमरे में युद्ध या महाभारत की तस्वीर भूल कर भी ना लगाएं। इससे घर में नेगेटिव एनर्जी आती है।

बेडरूम में कभी भी हिंसक जानवरों की तस्वीरें ना लगाएं, ऐसी तस्वीरें इंसान के अंदर गुस्से को बढ़ाती हैं।

कबूतर की फोटो भी बेडरूम में नहीं लगाना चाहिए। कहते हैं बेडरूम में कबूतर के चित्र लगाने से सन्तान की हानि होती है और वशंवृद्धि में बाधा आती है।

ज्यादातर लोग घर में ताजमहल की पेंटिंग लगाते हैं क्योंकी उनको लगता है कि ताजमहल प्यार कि निशानी है। लेकिन ताजमहल अगर प्रेम का की निशानी है तो एक कब्रगाह भी है। कब्रगाह की तस्वीरें बेडरूम लगाना शुभ नहीं माना जाता है।

Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.