होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

नींबू से जुड़े ये टोटके और वास्तु नियम करेंगे आपकी सभी परेशानियों का समाधान

By Astro panchang | Dec 28, 2020

नींबू का प्रयोग ज्योतिष उपायों और तांत्रिक कर्मों में किया जाता है। नींबू का प्रयोग नजर दोष, वास्तु दोष, बाहरी हवा या टोने-टोटके से बचाव के लिए भी किया जाता है। वास्तुशास्त्र के अनुसार अगर नींबू से जुड़े वास्तु नियम और उपायों का पालन सही तरह किया जाए तो जीवन की कई परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है। नींबू से जुड़े ऐसे कई टोटके हैं जो आपकी किस्मत बदल सकते हैं। हालाँकि, ध्यान रखें कि जब भी नींबू का कोई टोटका करें तो उसके बाद पीछे मुड़कर कभी न देखें। इसके अलावा कभी सड़क के चौराहे पर नींबू या मिर्च पड़ी हुई दिख जाए तो ध्यान दें कि उस पर कभी पैर ना रखें। आज के इस लेख में हम आपको नींबू से जुड़े टोटके और वास्तु नियम बताने जा रहे हैं -     

घर में नींबू का पौधा लगाने से बुरी शक्तियां घर में प्रवेश नहीं कर पाती हैं और इससे वास्तु दोष का प्रभाव भी कम होता है। इसके लिए अपने घर के लॉन में नींबू का पौधा लगाएं।

यदि पति-पत्नी के बीच मनमुटाव बना रहता है तो अपने बेडरूम में एक बड़े बर्तन में पानी भरें और उसमें एक साबूत नींबू के दो भाग करके डाल दें। हर दूसरे दिन बर्तन का पानी बदलकर उसमें नया नींबू काटकर डाल दें। यह उपाय कम से कम 1 महीने तक करें। ऐसा करने से पति-पत्नी के बीच रिश्ता मजबूत बनेगा और प्रेम भी बढ़ेगा।  

यदि किसी छोटे बच्चे को नजर लग गई हो और वह दूध पीना बंद कर दे या दूध उलटने लगे तो यह उपाय करें। इसके लिए बेदाग नींबू लें और उसको बीच में से आधा काट दें। कटे वाले भाग में थोड़े काले तिल के कुछ दाने दबा दें और फिर उपर से काला धागा लपेट दें। अब इस नींबू को बच्चे पर उल्टी तरफ से 7 बार उतारें। इसके बाद इस नींबू को घर से दूर किसी स्थान पर फेंक दें। इससे बच्चे की बुरी नजर उतर जाएगी।  

यदि कोई स्वस्थ्य व्यक्ति अचानक अस्वस्थ्य हो जाए और उस पर किसी दवा का असर ना हो रहा हो तो यह नजरदोष के कारण भी हो सकता है। ऐसी स्थिति में एक साबूत नींबू के ऊपर काली स्याही से 307 लिखकर उस व्यक्ति के ऊपर उल्टी तरफ से 7 बार उतारें। इसके बाद उस नींबू को चार हिस्सों में इस प्रकार से काटें कि वह नीचें से जुड़े रहें। इसके बाद नींबू को घर से बाहर किसी स्थान पर फेंक दें। यह उपाय करने से पीड़ित व्यक्ति का स्वास्थ्य शीघ्र ठीक हो जाएगा।  

यदि किसी व्यक्ति को रात में अक्सर बुरे व डरावने सपने आते हों, जिसके कारण वह डर जाता हो और ठीक से नींद नहीं आती हो तो यह उपाय करें। इसके लिए उस व्यक्ति के तकिये के नीचे एक हरा नींबू रख दें। जब यह नींबू सूख जाए तो इसे हटाकर दूसरा हरा नींबू रख दें। ऐसा लगातार 5 बार करने से डरावने सपने आना बन्द हो जाएंगे और ठीक से नींद भी आने लगेगी।

अगर आपको दूकान या व्यापार में घाटा हो रहा हो तो शनिवार के दिन नींबू का यह उपाय आपको लाभ पहुंचा सकता है। इसके लिए एक नींबू को 4 टुकड़ों में काट लें और किसी चौराहे पर जाकर चारों दिशाओं में नींबू का एक-एक टुकड़ा फेंक दें। ऐसा करने से आपका व्यापार फिर से चलने लगेगा और मुनाफा होगा।  

यदि कड़ी मेहनत के बाद भी सफलता नहीं मिल रही है तो एक नींबू और 4 लौंग अपने साथ लेकर किसी हनुमान मंदिर जाएं। इसके बाद मंदिर में पहुंचकर नींबू के ऊपर चारों लौंग लगा दें और हनुमानजी के सामने बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करें। इसके बाद हनुमानजी से सफलता दिलवाने की प्रार्थना करें और नींबू लेकर अपना काम शुरू कर दें। ऐसा करने से आपके कार्य में सफलता की संभावना बढ़ जाएंगी।

यदि घर में कोई व्यक्ति गंभीर रूप से बीमार है तो यह उपाय करें। इसके लिए एक सुई लगा नींबू बीमार व्यक्ति के सिर से 7 बार वारकर किसी चौराहे पर रख दें। मन जाता है कि ऐसा करने से चौराहे से  गुजरते समय जो भी व्यक्ति उस नींबू को स्पर्श करेगा, उस व्यक्ति को बीमार व्यक्ति की बीमारी लग जाएगी और बीमार ठीक हो जाएगा।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.