होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

जानिए वास्तु के अनुसार किसी को क्या उपहार दें

By Astro panchang | Aug 01, 2020

हमारे यहां परंपरा है कि किसी भी खास मौके पर अपने रिश्तेदारों को दोस्तों को तोहफे देते है। लेकिन  कई बार हम लोग सोचने पर मजबूर हो जाते हैं कि कौन सी वस्तुएं उपहार में देनी चाहिए कि सामने वाला इंसान भी खुश हो जाए। इस चक्कर में उलझकर हम ऐसे गिफ्ट्स चुनते है जो गिफ्ट लेने वाले को पसन्द भी आए और इसके साथ-साथ उनके काम भी आये। लेकिन आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आप जब भी अपने किसी रिश्तेदार या दोस्त को तोहफा दें तो वह वास्तु नियमों के अनुसार हो। ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप वास्तु नियमों का ध्यान रखते हुए किसी को तोहफा देते हैं तो इससे आपके और उनके रिश्ते भी बने रहते हैं और आपके जीवन की समस्याएं भी हल होती हैं।

वास्तु शास्त्र ने अपने वैज्ञानिक आधार पर भी कुछ  चीजों को गिफ्ट में ना देने के लिए कहा है। लेकिन कुछ चीजें ऐसी भी हैं जिन्हें आप गिफ्ट दे सकते है। इन चीजों को तोहफे में देने से आपको भी नुकसान होता है और सामने वाले को भी इसके पीछे मनोविज्ञान और ऊर्जा दोनों का ही महत्व माना जाता है।

तोहफे में नहीं देनी चाहिए यह चीजें:

1.भगवान की प्रतिमा

त्यौहार या किसी शुभ अवसर पर भगवान की मूर्ति या कोई पेंटिंग किसी को भी गिफ्ट में देना समझते है। लेकिन क्या आप जानते हैं वास्तुविज्ञान के अनुसार भगवान की मूर्तियां अगर हम घर में रखते हैं तो उन्हें स्थापित करने से लेकर उनकी देखभाल करना जरूरी होता है। लेकिन अगर ऐसा नही करते हैं तो इसका हम पर ही नही परिवार पर भी गलत प्रभाव पड़ता है। लेकिन आप ऐसे व्यक्ति को भगवान से संबंधित तोहफा दे सकते हैं जो लड्डू गोपाल, गणेश जी,राधा कृष्ण जी की जोड़ी की तस्वीर जो इनका सम्मान करें और इनका ध्यान रख सके।

2.कलम या फिर रुमाल

वास्तु शास्त्र के अनुसार रुमाल और कलम भी किसी को गिफ्ट नहीं करनी चाहिए इससे लेने और देने वाले पर नकारात्मक ऊर्जा या नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। लेकिन अगर आप अपने काम से जुड़ी कोई वस्तु किसी को उपहार में देते हैं तो आपको अपने व्यापार में नुकसान झेलना पड़ सकता है। इसलिए ऐसी वस्तुएं किसी को तोहफे में देने से बचना चाहिए।

3.पेनी या धारदार चीजें

किसी भी धातु की बनी हुई धारदार वस्तु उदाहरण के लिए चाकू, तलवार, कैंची या फिर कोई जलने वाले या लंचली चीजें जैसे माचिस लाइट किसी को उपहार में नहीं देनी चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे आपके रिश्ते खराब होते हैं।

4.जल से जोड़ी वस्तुएं:

पानी से जुड़े हुए उदाहरण के लिए झरना, एक्वेरियम कछुआ यह सब वस्तुएं भी गिफ्ट में देने से बचना चाहिए। ऐसा माना जाता है यह चीजें देने से आपको आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

क्या आपको पता है कि कौन सी चीजें उपहार में देना सबसे शुभ होता है अगर नहीं तो आप आगे ये आर्टिकल पढ़ सकते है। हम आपको बताने वाले हैं कि कौन सी ऐसी चीजें हैं जो आप उपहार में देते हैं तो शुभ होती हैं।

1.सात घोड़े वाली तस्वीर अक्सर अपने घरों में लगी हुई देखी होगी।आपने सुना होगा कि सात घोड़ों की तस्वीर को उपहार में देना शुभ होता है। जी हां सात घोड़ों की तस्वीर को वास्तु शास्त्र के अनुसार आप उपहार में देते हैं तो बेहद शुभ माना जाता है। माना जाता है कि सात घोड़े सूर्य का प्रतीक है। ऐसी तस्वीर को घर में रखने पर घर के मुखिया के आय के दरवाजे खुल जाते हैं और घर में सुख शांति का वास होता है।

2.वास्तु शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र दोनों के अनुसार चांदी बेहद शुभ होती है। इसलिए अगर आप किसी को चांदी की वस्तुएं भेंट करते हैं या चांदी का सिक्का या कोई भी वस्तु उपहार में देते हैं तो इससे सामने वाले इंसान की उन्नति होगी साथ ही उसका स्वास्थ्य भी बेहद सही रहेगा। इसलिए चांदी की वस्तुओं को आप उपहार में दे सकते हैं।

3.वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर आप किसी को मिट्टी से बनी हुई वस्तुएं उपहार में देते हैं तो इससे सामने वाले व्यक्ति के सभी काम बनते हैं और जिंदगी में से किसी भी काम में असफल नहीं होते। इसलिए आप मिट्टी की वस्तुएं भेंट दे सकते हैं, जिससे सामने वाले को हर काम में सफलता मिले और उनकी सफलता का रास्ता खुले साथ ही साथ मिट्टी के बर्तन या कुछ भी वस्तु को तोहफे में देने से उसके घर में सुख शांति का वास होता है।

4.आपको बता दें कि अगर आप किसी व्यक्ति को लाफिंग बुद्धा तोहफे के रूप में देते हैं तो इस तोहफे से उनके जीवन में खुशियां बढ़ती हैं।वास्तु शास्त्र के अनुसार लाफिंग बुद्धा को अगर आप घर में रखते हैं तो बेहद शुभ होता है और घर में लड़ाई झगड़े कम होते हैं और घर की खुशियां बढ़ती हैं।

5.आपको बता दें कि अगर घर की महिलाओं को वस्त्र गहने या फिर श्रृंगार का सामान देते हैं तो इससे आपके जीवन में सुख बना रहेगा और सौभाग्य की वृद्धि होगी।

6.रिश्तो को बनाए रखने के लिए ताजे फूल या फूल पत्तियों की पेंटिंग तोहफे में देने के लिए कहा जाता है क्योंकि ऐसी पेंटिंग तोहफे में देना बेहद शुभ माना गया है। फेंगशुई के नियमों के अनुसार पायोनियों का फूल बेहद शुभ होता है। अगर आप इन फूलों को किसी को उपहार में देते हैं या कोई आपको यह फूल उपहार में देता है तो परिवार में सुख बना रहता है और परिवार में शांति, सुख और धन की वृद्धि होती है।

7.वास्तु शास्त्र के अनुसार मोरपंख अगर आप किसी को तोहफे में देते हैं तो उसके घर से सभी प्रकार के वास्तु दोष खत्म हो जाते हैं और उस व्यक्ति के जीवन में सफलता के साथ - साथ सुख, समृद्धि और शांति की प्राप्ति होती है।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.