होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

अपने घर के मंदिर में इस प्रकार की मूर्तियों को रखना माना जाता है अशुभ

By Astro panchang | Jun 16, 2020

हममें से अधिकांश लोगों के घर में पूजा गृह/मंदिर या पूजा स्थल होता है, जहां हमारे भगवान का निवास होता है, जहां हम भगवान की आराधना करते हैं। हम रोज भगवान की प्रार्थना करते हैं, उनकी पूजा करते हैं। हम सभी अपने मंदिर या पूजा स्थल को साफ-सुथरा, स्वच्छ और परिपूर्ण रखने का प्रयास करते हैं।
 
अधिकतर लोग अपने मंदिर में अपने इष्ट देव या जिस भी भगवान को वह मानते हैं उसकी मूर्ति स्थापित करते हैं, उसकी पूजा करते हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है कुछ ऐसी मूर्तियाँ भी होती हैं जो हमारे मंदिर में नहीं होनी चाहिए, जिन्हें आपको अपने पूजा घर/मंदिर में रखने से बचना चाहिए, क्योंकि यह हमारे लिए अशुभ माने जाती जाती हैं। आइए जानते हैं हमें अपने मंदिरों में किस प्रकार की मूर्तियाँ नहीं रखनी चाहिए।

1. आचार्य इंदु प्रकाश जी ने मंदिर में भगवान की मूर्तियों के बारे में बताया कि कभी भी मंदिर या घर में मूर्तियों को इस तरह रखना चाहिए कि उसका पिछला हिस्सा, उनकी पीठ कभी दिखाई ना दें। मूर्ति हमेशा सामने से दिखनी चाहिए। भगवान की मूर्ति के पीछे की ओर देखना अर्थात उनकी पीठ देखना शुभ नहीं माना जाता हैं। अगर आपके घर में भी ऐसी कोई मूर्ति है जिसकी पीठ आपको दिख रही है तो या तो उस मूर्ति को हटा दें या उस के पिछले हिस्से को किसी चीज से कवर कर दें।

2. आपके घर के मंदिर में एक ही भगवान की कोई दो मूर्तियाँ नहीं होनी चाहिए, कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे एक दूसरे से थोड़ा अलग दिखते हैं। यदि आपको अभी भी उन्हें रखना है, तो एक मूर्ति और दूसरे को चित्र के रूप में उपयोग करें, लेकिन दो समान मूर्तियों का उपयोग कभी न करें।

3. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि एक मूर्ति का क्या महत्व है या वह कितनी पुरानी है, एक टूटी हुई मूर्ति खंडित मूर्ति का आपके घर में कोई स्थान नहीं हैं। आपको इसे अपने मंदिर से दूर एक स्थान पर रखना चाहिए या बाद में एक धार्मिक जलधारा में अर्पित करना चाहिए। आप उसे पीपल के पेड़ के नीचे रखकर भी छोड़ सकते हैं।

4. भगवान की ऐसी मूर्ति या तस्वीर को मंदिर में नहीं रखा जाना चाहिए, जो युद्ध की मुद्रा में है, जिसमें भगवान क्रोधित या गुस्से में प्रतीत हो रहे हैं। भगवान की मूर्तियों को हमेशा कोमल, सुंदर और आशीर्वाद मुद्रा के साथ स्थापित करें। इससे सकारात्मक ऊर्जा आती हैं। खंडित मूर्तियों को तुरंत विसर्जित कर दें।

5. एक नटराज, भले ही वह सुंदर दिख रहा हो वास्तव में शिव के क्रोध और उसके विनाश का प्रतीक हैं। इसलिए ऐसी मूर्तियों को कम से कम अपने मंदिर में रखने से बचें।

6. जब भी दिया या मोमबत्तियां जलाएं, उन्हें मंदिर के दक्षिण-पूर्वी हिस्से में रखें। ऐसा कहा जाता है कि यह न केवल घर में सकारात्मकता को आकर्षित करता है, बल्कि समृद्धि भी लाता है।

7. जब बात आती है मटेरियल की तो आज भी मंदिर के निर्माण के लिए सबसे उत्तम और अच्छा मटेरियल लकड़ी ही माना जाता है। यह कहा जाता है कि यह नकारात्मक ऊर्जाओं को नष्ट करता है और हमारे आस पास के वातावरण को सुखद बनाए रखने में मदद करता है। लकड़ी के अलावा, आप संगमरमर (मार्बल) का भी उपयोग कर सकते है।

8. कहा जाता है कि घर के मुख्य दरवाजे के नीचे चांदी का एक बहुत पतला टुकड़ा दबाने से वास्तु दोषों को रोकने में मदद मिलती है। इससे घर में किसी भी नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश नहीं होता है और जो होता है वह भी दूर हो जाता है। साथ ही घर में तुलसी या केले का पौधा जरूर लगाना चाहिए। यह घर के अच्छे वातावरण को बनाए रखता है और स्वास्थ्य वर्धक भी है।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.