होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

वास्तु से जुड़ी इन खास चीजों का रखें ध्यान, घर में होगी धन की बरसात

By Astro panchang | Jul 31, 2020

हिंदू धर्म में वास्तु आदि को बेहद माना जाता है, वास्तु के अनुसार कहा जाता है कि कुछ ऐसी बातें होती है जिन पर अगर लोग ध्यान नहीं देते हैं तो उसका नतीजा बाद में देखने को मिलता है। तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं वास्तु के कुछ ऐसे टिप्स जिससे आपके घर में धन की बारिश शुरू हो जाएगी।

यह बात तो किसी से भी छुपी नहीं है कि पैसे का हमारे जीवन में क्या महत्व है लेकिन ऐसे में कई बार हमारे साथ ऐसा होता है कि हम पैसे तो कमाते हैं लेकिन वह पैसा हमारे पास टिकता नहीं है इसका एक कारण है घर में वास्तु का सही ना होना।

1.आपको ध्यान रखना होगा कि जहां आप पैसे रखते हैं उस तिजोरी अलमारी का मुंह उत्तर दिशा की तरफ हो, इससे घर में धन में वृद्धि होती है और खर्चा भी कम होगा।

2.वास्तु के अनुसार पानी का निकास दक्षिण पूरब पश्चिम दिशा से ही होना चाहिए। सही दिशा से जल निकासी का रास्ता होने से आर्थिक समस्या से जुड़ी परेशानियों से बच सकते है। इसलिए सदैव पानी की निकासी का रास्ता पश्चिम व दक्षिण दिशा की तरफ ही रखें।

3.अगर घर में नल से पानी गिरता रहता है तो बेहद अशुभ माना जाता है। साथ ही पानी भी बर्बाद होता है, वास्तु शास्त्र के अनुसार नल से पानी टपकने का मतलब धन का भी पानी की ही तरह से जाना होता है। इसलिए घर में कभी बृजलाल खराब हो जाए तो उसे तुरंत रोक देना चाहिए।

4.घर में कोई बर्तन टूट जाए या शीशा टूट जाए तो उसे घर में न रखें। माना जाता है कि टूटे हुए बर्तन या शीशे से नकारात्मक ऊर्जा आती है जिससे घर में भी नकारात्मक तक फैलती है और पैसा भी बर्बाद होता है। इसलिए कभी भी घर में टूटा हुआ बर्तन या शीशा न रखें।

5. कई बार दिन रात मेहनत करने के बाद भी तरह की मुश्किल आती है। इसका कारण आपके घर में लगाएं गए कैलेंडर भी हो सकता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार कैलेंडर हमेशा उत्तर पश्चिम या फूलों की दीवार पर लगना चाहिए। वह अगर टैलेंट नहीं सब जानवर की फोटो हो तो उसे घर में नहीं रखना चाहिए, माना जाता है किस से नकारात्मक ऊर्जा आती है।

6. उत्तर दिशा की तरफ ऐसा कैलेंडर लगाना चाहिए जिस पर हरियाली नदी समंदर विवाह आदि की तस्वीरें हैं, इससे घर में धन आता है।

7. पश्चिम दिशा को बहाव की दिशा माना जाता है इस दिशा में कैलेंडर लगाने से आपके रुके हुए काम शुरू हो जाते हैं।

8. वास्तुशास्त्र की मानें तो मुख्य दरवाजे के सामने कैलेंडर कभी भी नहीं लगाना चाहिए क्योंकि इस तरह से गुजरने वाली ऊर्जा प्रभावित होती है।

9.माना जाता है कि घर में स्वास्तिक या सतिया जिसे बोलते हैं इसका चिन्ह जरूर बनवाना चाहिए। इसे घर के मुख्य दरवाजे पर बना सकते हैं, इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा नहीं आती और घर में सुख शांति का निवास रहता है। इसे घर या मंदिर में या फिर तिजोरी के बाहर भी बनवा सकते हैं इससे घर में धन की वृद्धि होती है।

Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.