होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

घर में यह पौधा लगाकर तो देखें, कभी नहीं होगी पैसों की कमी

By Astro panchang | Nov 19, 2020

वास्तुशास्त्र में गुडलक बढ़ाने और जीवन में सुख-शांति प्राप्त करने के कई उपाय बताए गए हैं। इन उपायों से सौभाग्य बढ़ता है और घर में सकारत्मक ऊर्जा प्रवेश करती है। वास्तुशास्त्र में पेड़-पौधों को खास महत्व दिया गया है। इनमें से कुछ पौधे घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर करते हैं तो कुछ ऐसे पौधे होते हैं जिन्हें लगाने से घर में धन की कभी कमी नहीं होती है। धन प्राप्त करने के लिए घर में मनी प्लांट लगाने के बारे में तो आपने सुना ही होगा। लेकिन मनी प्लांट के अलावा भी एक ऐसा पौधा है जिसे घर में रखने से पैसों की कमी नहीं होती है। इस पौधे का नाम है - क्रासुला। वास्तुशास्त्र में इस पौधे को खास महत्व बताया गया है। वास्तुशास्त्र के मुताबिक यह पौधा चुंबक की तरह पैसों को अपनी तरह खींचता है। अगर आपके घर में भी पैसा नहीं ठहरता हैं तो इस पौधे को घर में रखकर देखें। आइए जानते हैं क्रासुला के पौधे के बारे में कुछ खास बातें - 

वास्तुशास्त्र में है क्रासुला के पौधे का विशेष महत्व 
क्रासुला को मनी ट्री भी कहा जाता है।  वास्तु शास्त्र के अनुसार क्रासुला के पौधे में धन को अपनी तरफ खींचने की शक्ति होती है।अगर आपके घर में धन नहीं ठहरता है तो आप भी क्रासुला का पौधा लगा सकते हैं। इसके अलावा क्रासुला के पौधे को घर में रखने से साकारत्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है। वास्तु के अनुसार, क्रासुला का पौधा लगाते समय दिशा का बहुत ध्यान देना चाहिए। ये पौधा घर के प्रवेश द्वार की दाहिनी तरफ रखना चाहिए, जहाँ से सूर्य की रौशनी इस पर पड़े। आप इसे जब लगाएंगे उसके कुछ दिनों के बाद आपको इसका असर दिखना शुरु हो जाएगा। अगर आपके घर में धन की किसी तरह की कोई परेशानी है तो आप अपने घर में क्रासुवा का पौधा लगा सकते हैं। इससे आपके घर में पैसे और सकारात्मक ऊर्ज दोनों की कमी नहीं रहेगी। 
 

इसे भी पढ़ें: जानिए वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी का पौधा आपके घर में कितना है शुभ और इसे किस दिशा में लगाना चाहिए


कैसा होता है क्रासुला के पौधा  
क्रासुला एक बहुत ही मुलायम और फैलावदार पौधा है। इसकी पत्तियां चौड़ी और लचीली होती है। इसकी पत्तियों का रंग हरा और पीला दोनों तरफ से मिक्सर होता है। इसकी पत्तियों का रंग हरा और पीला मिश्रित होता है। क्रासुला का पौधा दिखने में सुंदर और छुने में मुलायम होता है। इस पौधे की सबसे खास बात यह है कि  इसकी पत्तियां मजबूत होती है और छूने से टूटती नहीं हैं। इसके साथ ही क्रासुला के पौधे को ज्यादा रख-रखाव की जरुरत नहीं होती है। इस पौधे को ज्यादा धुप की आवश्यकता नहीं होती है और ये जल्दी नहीं सूखता है। इसे हफ्ते में दो या तीन बार पानी देना ही काफी है। यह पौधा बहुत ज्यादा जगह नहीं लेता है इसलिए इसे आप घर में आसानी से रख सकते हैं।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.