होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

बिजनेस की कर रहे हैं शुरूआत तो इन विशेष बातों का रखें ध्यान, नहीं होगा नुकसान

By Astro panchang | Jun 06, 2020

अधिकांश लोगों को व्यापार शुरू करने से पहले एक ऐसा डर होता है जो उन्हें व्यापार शुरू करने के लिए हर पल डराता रहता है, वो होता है बिजनेस में लगने वाले घाटे का डर जिसकी वजह से कभी कभार लोग बिजनेस करने की सोच को दबाकर कर बैठ जाते हैं। ये डर होना लाजमी भी है, क्योंकि किसी के पास इतना पैसा नहीं होता कि बिजनेस की परख किए बिना उसमें पैसे फंसा दे या बिना जाने समझे कोई गलत बिजनेस कर डाले जिससे उसे भारी नुकसान उठाना पड़ जाए।
 
लेकिन कुछ और चीजें भी हैं, जो आपके बिजनेस प्लान या शुरू हूए बिजनेस को ठप कर सकती हैं। दरअसल बिजनेस की सोच या एक अच्छी शुरुआत करने के बाद उसे निरन्तर क्रियाशील बनाए रखना भी एक बड़ी चुनौती होती है। आज हम इस आलेख के माध्यम से आपके बिजनेस के लिए कुछ अचूक वास्तु टिप्स बताएंगे जिन्हें जानकर व इनका पालन करते हुए अपने व्यापार में दोगुनी-चौगुनी तरक्की कर सकते हैं।

किसी भी बिजनेस के लिए दिशा का ख्याल रखना जरूरी 

एक अच्छे व्यापार के लिए उत्तर-पूर्व और उत्तर-पश्चिम दिशा को शुभ व सकारात्मक उर्जाओं के प्रदायक के रूप में माना जाता है, इसलिए अपना व्यापार शुरू करने के पहले जगह की तलाश के साथ ही अपने ऑफिस दुकान फैक्ट्री या अन्य किसी बिजनेस के लिए इमारत की दिशा को उत्तर-पूर्व अथवा उत्तर-पश्चिम में रखने का प्रयास करें। अक्सर दिशा का ध्यान न देने वाले लोग घाटे का बिजनेस ही कर पाते हैं। 

कार्यालय के मुख्य द्वार के लिए भी वास्तु की सलाह माननी चाहिए, क्योंकि मुख्य द्वार से ही आपका बिजनेस फलता-फूलता है। अपने कार्यालय या दुकान का मुख्य द्वार उत्तर या पूर्व दिशा में ही रखना चाहिए। मुख्य द्वार के करीब सब साफ-सुथरा भी रखना चाहिए, ताकि आपके बिजनेस से जुड़े जो भी लोग या ग्राहक आपके पास आएं उन्हें किसी प्रकार का कष्ट ना उठाना पड़े। 
अपनी दुकान या ऑफिस में लगाए जाने वाले शोकेस, रिशेप्सन फर्निचर, आलमारी, काउंटर आदि को सही दिशा के अनुसार ही स्थापित करें, जिसका अर्थ है उत्तर पश्चिम दिशा को इन सभी चीजों के लिए इस्तेमाल करना चाहिए।

बिजनेस की तरक्की के लिए अपनी दुकान, ऑफिस, या फैक्ट्री पर बिजली के उपकरणों को लगवाने के लिए भी सही दिशा का चुनाव करना आवश्यक है, बिजली के बोर्ड, अन्य सभी उपकरणों को दक्षिण-पूर्व दिशा में ही लगाना चाहिए।

अपने इमारत, कार्यालय या दुकान के भीतर भगवान या अपने इष्टदेव की मूर्ति या छोटा मंदिर स्थापित करना आवश्यक होता है, ऐसा करने से आपके व्यापारिक स्थान पर किसी भी प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा का संचार नहीं हो पाता है। अपने कार्यालय का निर्माण करते समय या किसी भी इमारत में अपना कार्यालय स्थापित करने से पहले आपको यह जांच लेना अथवा ऐसी जानकारी रखना आवश्यक है कि कार्यालय में स्थापित शौचालय
पूर्व-दक्षिण या पश्चिम दिशा की ओर होना चाहिए।

यदि आपको कार्यालय इमारत की ऊपरी मंजिल में है तो सीढ़ियों का स्थान हमेशा दक्षिण-पश्चिम दिशा की ओर हो ऐसा सुनिश्चित करना चाहिए। आपके ऑफिस में जो भी स्टाफ काम कर रहा है, उसके बैठने की दिशा व कार्य करने की दिशा उत्तर पश्चिम दिशा ही होनी चाहिए। व्यापार की तरक्की के लिए ऐसा करना जरूरी होता है। 

इस पोस्ट के जरिए हमनें आपको बिजनेस करने के पहले जो जानकारी रखनी जरूरी होती है, उसका पूरा ब्यौरा बताया है। एक अच्छे बिजनेस की शुरुआत करना और लगातार प्रयत्नशील रहते हुए एक अच्छी इनकम करना एक अच्छे बिजनेसमैन की पहचान होती है। लेकिन एक अच्छा बिजनेसमैन अपने व्यापार की शुरुआत करने के पूर्व वास्तु शास्त्र का भी अवलोकन जरूर करता है। इसलिए उपर्युक्त समस्त जानकारियों को व्यापार शुरू करने के पहले जरूर ध्यान दें।






Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.