होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

कड़ी मेहनत के बाद भी बिजनेस में हो रहा है घाटा, अपनाएं ये एस्ट्रो फंडा खुलेगा मुनाफे का द्वार

By Astro panchang | Jul 22, 2020

कोरोना वायरस ने सभी व्यापार बन्द तो वहीं कुछ को मंद कर दिया है फिर चाहें वो व्यापार छोटे हो या बड़े, सभी की स्थिति बद से बदतर होती जा रही है। इस समय सभी व्यापारी और बिजनेसमैन चाहते है कि उनकी दुकान पर अधिक से अधिक ग्राहक हो, बिजनेस में तरक्की हो। ज्यादा से ज्यादा लाभ प्राप्त करने के लिए आइए जानते हैं इन एस्ट्रो उपायों को  जिससे ना सिर्फ धन लाभ होगा बल्कि आपकी दुकान और बिजनेस में तरक्की भी होंगी।

1) विद्युत उपकरण को सही स्थान पर रखें

वास्तु शास्त्र के अनुसार, दुकान का विद्युत उपकरण मीटर, इनवर्टर, पंखे-बिजली का स्विच बोर्ड, बिजली का मीटर आदि आग्नेय कोण (साउथइस्ट दिशा) पर रखें।विद्युत उपकरणों का अलग महत्व होता है। ज्योतिष के अनुसार इससे लक्ष्मी का प्रारूप भी माना जाता है। यही कारण है कि आग्नेय कोण में विद्युत उपकरणों को सही दिशा में रखने से मुनाफा अधिक बढ़ जाता है।वास्तु के अनुसार तय किए गए दिशा में विद्युत उपकरणों को रखने से वास्तु दोष से बचा जा सकता है।वास्तु दोष का बचाव ज्योतिष नजरिये से करने पर धन के लाभ के साथ साथ मानसिक तनाव भी कम होता है।

2)  लोगों और ग्राहकों के लिए आकर्षित केन्द्र बनायें-

दुकान के पूर्व व उत्तर जगह को ग्राहकों के आने-जाने के लिए जगह बनाएं। यह स्थान लोगों को आकर्षित करता है और आपकी तरक्की के द्वारा भी खोलता है।मुनाफा बढ़ाने का सबसे उत्तम प्रयास दुकान को आकर्षित बनाना होता है। पूर्व उत्तर के दिशा में आने जाने के लिए जगह छोड़ने पर दुकान उत्तम और आकर्षित दिखने लगती है। वास्तु नजरिये से भी उत्तर पूर्व की ओर ग्राहकों का आना शुभ माना जाता है।

3) तरक्की पाने के लिए गणेश भगवान और माँ लक्ष्मी  की सुबह-सुबह नहा कर पूजा अर्चन करें

पूजा स्थान को उत्तर या पूर्व में स्थापित करें और रोज़ सुबह अगरबत्ती जलाकर प्रार्थना करें।पूजा अर्चना करने से धन का लाभ होता है। बिजनिस नए उंचाइयों की ओर बढ़ने लगता हैं। धन की देवी लक्ष्मी पूजा पाठ से खुश होती है। छोटी या बड़ी हर दुकान में गणेश और लक्ष्मी की एक मूर्ति अवश्य रखी होती है। दुकान बंद करने से पहले और खुलने के बाद प्रतिदिन भगवान गणेश और लक्ष्मी का पूजन किया जाता है। भगवान गणेश और लक्ष्मी से प्रार्थना करने पर धान मुनाफा और बचत बढ़ जाता है। ज्योतिष नजरिये से भगवान गणेश और लक्ष्मी को दरिद्रता कम करने और धन में लाभ प्राप्त करने के लिए शुभ माना जाता है। यही कारण है कि प्रतिवर्ष दीपावली के दिन दुकान के बाहर शुभ लाभ लिखा जाता है,साथ ही लड्डू का भोग लगा से गणेश और लक्ष्मी की पूजा की जाती है।नियमित रूप से अगर यही अर्चना पूजन रोज की जाए तो अधिक धन की प्राप्ति होता है।

4) इन चीजों को कभी भी भूल कर ना करें:

मालिक और तिजोरी के ऊपर कभी भी भीम ना बनवाये।वास्तु शास्त्र की माने तो दुकान के मुख्य द्वार या सामने पर कोई भी सीढ़ी, पेड़, बिजली का खंभा या फोन का खंबा नहीं होनी चाहिए क्योंकि यह शास्त्रों में अशुभ माने गये है और यह सभी होने से धन में रूकावट आती है।

5) कहाँ पर बैठें जिसमें आपके तरक्की के द्वार खुल जायें:

दुकान के मालिक या मैनेजर को दक्षिण-पश्चिम दिशा में बैठना चाहिए। इस दिशा को वास्तुशास्त्र में शुभ माना जाता है। दुकान का काउंटर दक्षिण पश्चिम दिशा में रखने पर आकर्षित लगता है। साथ ही ज्योतिष और वास्तु नजरिये से भी इससे लाभ प्रद माना जाता है। 

6) फर्नीचरस को इस स्थान पर रखे:

फर्नीचरस, शोकेस, अलमारी आदि को दुकान या ऑफिस के दक्षिण-पश्चिम या नैऋत्य दिशा में रखें क्योंकि फर्नीचर की दिशा का संबंध धन हानि और लाभ से होता है।फर्नीचर दुकान का एक अभिन्न अंग होता है। फर्नीचर को सही दिशा में रखने पर दूकान आकर्षित तो लगती ही है साथ ही यह मुनाफे का साधन भी बनाता हैं।

7) दुकान की मेजरिन्ग इंस्ट्रूमेंट इस दिशा में रखें

यदि आपके दुकान या बिजनेस में कोई मेजरिन्ग इंस्ट्रूमेंट हो तो इसका खासकर ध्यान रखें और इसे दक्षिण या पश्चिम दिशा में फेसिन्ग रखें।इंस्ट्रूमेंट का भी विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होती है, इंस्ट्रूमेंट को भी देवी लक्ष्मी का प्रारूप भी माना जाता है। अक्सर काम करने वाले कारीगर अपने इंस्ट्रूमेंट की रोज पूजा भी करते हैं। प्रति वर्ष मनाया जाने वाला विश्वकर्मा पूजा के दिन इन इंस्ट्रूमेंट को भगवान की तरह पूजा जाता है। यही कारण है कि इंस्ट्रूमेंट को रखने का भी उचित स्थान है। वास्तु नजरिये से इसका पालन करने पर मुनाफा और दुकान का आकर्षण दोनों बढ़ जाता है।

8) इस दिशा में सारे काम संपन्न और शुभ माने जाते है:

वास्तु शास्त्र के अनुसार ईशान कोण को सबसे पवित्र माना जाता है, इसलिए अगर आप पूजा-पाठ या कोई शुभ कार्य शुरू कर रहे तो इसे ईशान कोण पर ही करें। यहाँ तक दुकान में पानी की व्यवस्था ईशान कोण, उत्तर या पूर्व दिशा में करे।

9) इन टोटकों से भी खुलेंगे आपकी तरक्की के रास्ते

1)हर रोज शाम को माँ लक्ष्मी के सामने घी का दीपक जलाए और प्रार्थना करें की माँ लक्ष्मी आप पर कृपा करें।

2)ऑफिस या दुकान के दक्षिण में शिवलिंग की स्थापना करें और हर सोमवार को भगवान भोलेनाथ को दूध अर्पित करें।

3)शुभ-मुहूर्त देखकर दूकान या बिजनेस के स्थान पर श्रीफल को लाल कपड़े में लपेटकर रख देना चाहिए, ऐसा करने से आप पर माँ लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है ।

4) हर शनिवार दुकान या आफिस को मुख्य द्वार पर बिना दाग वाला एक नींबू और सात हरी मिर्च लटकाएं, ऐसा करने से आपकी तरक्की में कोई रुकावट नहीं आएगी।

5) सुबह उठकर ही अपने दोनों हाथ की हथेलियों को फैलाएं और अपने चेहरे के सामने रखकर और यह पाठ करे- "कराग्रे वसते लक्ष्मी: करमध्ये सरस्वती।कर मूले स्थितो ब्रह्मा प्रभाते कर दर्शनम्" ।ऐसा करने से लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।

6)रोज़ गायत्री मंत्र और महामृत्युंजय मंत्र का जाप करें क्योंकि सफलता दिलाने के ये दो सबसे ताकतवर मंत्र है।

7)तांबे के बर्तन में गुड़ ले और सुबह सूर्य भगवान को  अर्पित करें। सूर्योदय के एक घंटे के भीतर सूर्य भगवान को अर्घ्य दें और जल अर्पित करते वक्त 11 बार 'ऊं हीं सूर्याय नम:' का जाप करें। ऐसा करने से सफलता और तरक्की के रास्ते स्वंम खुल जाते है।

8)अगर आपके बिजनेस या दुकान में लगातार समस्या  खड़ी होती जा रही है तो भगवान गणेश का बीज मंत्र पढ़े क्योंकि गणेश जी को विघ्न विनाशक माना जाता है, वह आपकी सारी समस्याओं का समाधान करेंगें।


Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.