होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

कलह, कर्ज और धन-हानि से परेशान हैं तो घर में रखें फिटकरी, जानें फिटकरी से वास्तु दोष दूर करने के ये अचूक उपाय

By Astro panchang | Aug 14, 2020

वास्तुशास्त्र के अनुसार यदि घर के सामने कोई टूटा-फूटा या सालों से बंद पड़ा मकान, उजाड़ जमीन या प्लॉट या श्मशानघाट हो तो इसे अशुभ माना जाता है। इससे घर में वास्तु दोष होता है और घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है। घर में वास्तु दोष होने से जीवन में कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। यदि किसी घर में वास्तु दोष हो तो इसकी वजह से घर में कलह, परिवार के किसी सदस्य को बीमारी या धन-हानि जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। वास्तु शास्त्र में मकान या दुकान में मौजूद वास्तु दोष दूर करने के कई उपाय बताए गए हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार फिटकरी वास्तु दोष दूर करने में बहुत लाभदायक होती है। फिटकरी में कई ऐसे औषधीय गुण होते हैं जो कीटाणुओं को खत्म करने या चोट लगने पर खून रोकने में मदद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका उपयोग वास्तु दोष दूर करने के लिए भी किया जाता है। आज के इस लेख में हम आपको फिटकरी से वास्तु दोष दूर करने के उपायों के बारे में बताएंगे -

घर को नकारत्मक ऊर्जा से बचाने के लिए एक काँच की प्लेट में फिटकरी के कुछ टुकड़े रखकर इसे खिड़की, दरवाजे या बालकनी में रख दें। ध्यान रहे कि हर महीने फिटकरी के टुकड़े बदलते रहें। यदि घर में वास्तु दोष है तो घर के हर कमरे में 50 ग्राम फिटकरी का टुकड़ा रखने से वास्तुदोष कम होता है। 

वास्तु शास्त्र में फिटकरी को नकारात्मकता दूर करने के लिए लाभकारी माना गया है। घर में नकारत्मकता ऊर्जा समाप्त करने के लिए एक कटोरे में फिटकरी भर कर बाथरूम में रख दें। ध्यान रहे कि हर महीने इस कटोरे में रखी फिटकरी को बदलते रहें। वास्तुशास्त्र के मुताबिक ऐसा करने से हवा में मौजूद कीटाणुओं के साथ-साथ आस-पास मौजूद नकारत्मकता भी खत्म हो जाती है। 

यदि आपके घर में वास्तु दोष है या आपने कोई नया मकान लिया है जहाँ जाने के बाद से आपको लगातार धन-हानि हो रही है तो घर के एक कोने में फिटकरी का टुकड़ा रख दें। ध्यान रहे कि फिटकरी ऐसी जगह रखें जहाँ किसी की नज़र ना पड़े। ऐसा करने से वास्तु दोष खत्म हो जाएगा और आपको पैसे की कमी नहीं होगी। 

यदि आपकी दुकान है या आप व्यापार करते हैं और उसमें काफी नुकसान हो रहा है तो एक काले कपड़े में फिटकरी बांधकर दुकान या कार्यालय के मुख्य द्वार पर टांग दें। ऐसा करने से आस-पास की नकारात्मक शक्तियां खत्म होंगी और व्यापर में सफलता मिलेगी।  

यदि बहुत मेहनत से पैसा कमाने के बाद भी आपके पास पैसा नहीं टिकता है तो अपनी तिजोरी या जिस स्थान पर आप पैसे रखते हैं वहां लाल कपड़ा बिछाकर उसके ऊपर 50 ग्राम फिटकरी रख दें। यह उपाय शुक्रवार के दिन सुबह स्नान करने के बाद करें।  

यदि परिवार के सदस्यों के बीच लड़ाई-झगड़े होते रहते हैं तो रात को पलंग के नीचे एक लोटे पानी में फिटकरी के कुछ टुकड़े डाल कर रख दें। सुबह इस पानी को पीपल के पेड़ पर चढ़ा दें। इस उपाय को एक महीने तक करें। ऐसा करने से घर की कलह दूर होगी और परिवार के सदस्यों के बीच प्रेम बढ़ेगा।   

घर में पोंछा लगाते समय पोछें के पानी में थोड़ी सी फिटकरी और नमक मिलाकर सफाई करने से वास्तु दोष और नकारत्मकता दूर होती है।   

यदि सोते समय बुरे सपने आते हों या डर लगता हो तो बिस्तर के नीचे एक काले कपड़े में फिटकरी बांधकर रख दें। ऐसा करने से बुरे सपने नहीं आएँगे और डर नहीं लगेगा। यह उपाय मंगलवार या रविवार के दिन करने से ज़्यादा लाभ मिलेगा।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.