होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

अपने ऑफिस में तरक्की के लिए अपनाएं ये आसान से 10 फेंगशुई टिप्स

By Astro panchang | Apr 06, 2020

क्या आप ऑफिस से परेशान हैं, आपके अच्छे कार्यशैली होने पर भी आप सफल नहीं हो पा रहे हैं? आपके कर्मचारी सही तरह से काम नहीं कर रहे या करने के बाद भी बिज़नेस नहीं बढ़ रहा है तो जाने कुछ फेंग शुई टिप्स जिससे आप सफलता के शिखर पर पहुँच सकते है।

1) ऑफिस का दरवाजा उत्तर पूर्व की ओर खुलना चाहिए। यह दफ्तर के कामकाज में शुभ दिशा मानी जाती है। ऐसा करने से आपके तरक्की के द्वार अपने आप खुल जाएंगे और आप सफलता के शिखर पर होंगे।

2) ऑफिस में बॉस का कमरा मेन गेट से सीधे नहीं होना चाहिए ऐसा अशुभ माना जाता है। मेन गेट के सीधे सामने किसी कर्मचारी का कमरा होना चाहिए ऐसा करने से दफ्तर की कामकाज में तरक्की होता है।

 3) बॉस के कमरे में बॉस के पीछे कोई भी खिड़की या दरवाजा नहीं होना चाहिए। इससे आपके पीठ पीछे लोग आपकी बुराइयां करते हैं और इसे अशुभ भी माना गया है। अगर कोई खिड़की या दरवाजा है अभी तो उसे हमेशा काम करते वक्त बंद रखना चाहिए और ज्यादा बेहतर यही होगा खिड़की और दरवाजे ना हो।

4) ऑफिस में जहां पैसे संबंधी कार्य होते हैं उसे उत्तर दिशा में कर देना चाहिए क्योंकि उत्तर दिशा में भगवान कुबेर जी का वास होता है और ऐसा करने से भगवान कुबेर प्रसन्न होकर आपका बिज़नेस और बढ़ाने में मदद करेंगे। 

5) ऑफिस की दीवारें, पर्दे, मेज, कुर्सियां सब हल्के रंग के होने चाहिए। ऑफिस में किसी भी प्रकार का कूड़ा कचरा नहीं होना चाहिए इसे अशुभ माना जाता है जैसे मकड़ी का जाला आदि।

6) ऑफिस में मोटिवेशनल किसी अच्छे महान व्यक्ति, या बहते हुए नदी, या किसी भी भगवान , या हंसते हुए  बच्चे की फोटो लगाएं, इससे अच्छी ऊर्जा का संचार होता है कार्य करने की क्षमता भी बढ़ती है।

7) ऑफिस में काम आने वाली सभी मशीनें स्वच्छ और सही होनी चाहिए। किसी भी मशीन घड़ी या  ऑफिस में काम आने वाले  सामान को खराब होकर रखना नहीं चाहिए इसे अशुभ माना गया है।

8) ऑफिस में नकारात्मक ऊर्जा का संचार नहीं होने देना चाहिए इससे ऑफिस में काम कर रहे हैं कर्मचारियों पर गलत प्रभाव पड़ता है। और यह उनका दिमाग डाइवर्ट करके निगेटिव चीजों में लगाता है जो सफलता में बाधक हो सकता है।

9) अगर ऑफिस में कोई रसोई या कैंटीन हो तो उसे उत्तर पूर्व दिशा में होना चाहिए। इसे शुभ माना जाता है और इससे तरक्की के रास्ते भी  आसान हो जाते है।

10) ऑफिस में पूजा के लिए साफ सफाई करते वक्त पानी में नमक डालकर पोछा लगाना चाहिए जिससे सकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव और हमारी तरक्की के सारे रास्ते को  खोल दे।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.