होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

टैरो रीडिंग के दौरान निकला है यह कार्ड तो जल्द हो सकती है शादी, पढ़ें पूरी जानकारी

By Astro panchang | Aug 27, 2020

भविष्य जानने के लिए कुंडली, हस्तरेखा और अंक ज्योतिष जैसी कई विधियों का प्रयोग किया जाता है। टैरो कार्ड रीडिंग भी भाग्य जानने की सबसे प्राचीन  विधियों में से एक है। टैरो रीडिंग से आप अपने भविष्य में होने वाली घटनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और जीवन में होने वाली घटनाओं का आंकलन कर सकते हैं। एक टैरो कार्ड के ऊपर अंक, रंग, संकेत समेत कई रहस्य्मय चिन्ह बने होते हैं जो व्यक्ति के भविष्य की जानकारी देते हैं। हर टैरो कार्ड पर अलग-अलग चिन्ह बने होते हैं जो यह दर्शाते हैं कि व्यक्ति के साथ भविष्य में क्या घटित होने वाला है। एक टैरो डेक में 78 कार्ड्स होते हैं और इन सभी कार्ड्स का अलग-अलग मतलब होता है। टैरो डेक में 22 कार्ड मेजर अर्काना और 56 कार्ड माइनर अर्काना कार्ड्स शामिल होते हैं। इन सभी कार्ड्स का अलग महत्व और अर्थ होता है। आज के इस लेख में हम आपको मेजर अर्काना के दि हिएरोफन्ट कार्ड के बारे में जानकारी देंगे -  

टैरो रीडिंग में ‘दि हिएरोफन्ट’ कार्ड का संबंध पवित्र ज्ञान, अभिव्यक्ति, स्पष्टीकरण, शिक्षण और रहस्य ज्ञान से होता है।  दि हिएरोफ़न्ट परंपरा और पुरुष प्रधान समाज को दर्शाता है। टैरो रीडिंग के मुताबिक दि हिएरोफ़न्ट एक ऐसा व्यक्ति है जिसे परंपरा और अनुशासन पसंद है और जो नई बात तलाशने के हक में नहीं है। कभी कभी द हिएरोफ़न्ट को ढोंगी भी माना जाता है। यह बुरा बर्ताव करने वाला होता है, लेकिन अगर कोई दूसरा ऐसा बर्ताव करे तो यह उन्हें नहीं छोड़ता है। इस कार्ड का संबंध कभी-कभी संघ, जुड़ाव, समझौता, श्रंखला, वित्तीय संकेत या आधीनता से भी होता है। दि हिएरोफिन्ट जब तक पकड़ा नहीं जाता है तब तक उसे समाज में एक माननीय व्यक्ति के रुप में देखा जाता है। यह खुद को समाज में निपुर्णता के रूप मे प्रदर्शित करने में माहिर होता है।

दि हिएरोफ़न्ट ने सिर पर तीन मुकुट पहने हुए हैं और वह दो स्तम्भों के बीच बैठा हुआ नज़र आता है। टैरो कार्ड रीडिंग के मुताबिक दि हिएरोफ़न्ट अपने बाएं हाथ में एक ट्रिपल क्रास लिए होता है जिससे वह राजदंड का निपटारा करता है। उसके दाहिने हाथ में एक चर्च का एक चिन्ह दिखता है जो कि प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष सिद्धान्त के बीच का अंतर बताता है। उसके पैरों पर क्रॉस करती हुई चाभियां हैं और दो पुरोहित मंत्री उसके सामने अपनी पोशाक में घुटने टेके खड़े नज़र आते हैं।

इस कार्ड की व्याख्या कई प्रकार से की जाती है जिसकी वजह से इसके कई अर्थ माने जाते हैं। टैरो रीडिंग में दि हिएरोफन्ट को शक्तिशाली, परंपरागत और जीवन के सिद्धांतों का नेतृत्व करने वाला माना जाता है। दि हिएरोफन्ट आध्यात्मिक गुरु, परामर्श देने वाला, व्यावहारिक निर्देशक या बुद्धिमान व चतुर व्यक्ति का प्रतीक है। दि हिएरोफन्ट पारंपरिक रीति-रिवाजों को मानने वाला जो प्रायः दकियानूसी विचारों वाला होता है। यह परंपरा और अनुशासन प्रिय जो नई बात तलाशने के हक में नहीं है। टैरो रीडिंग में यह कार्ड विवाह, कानूनी जिम्मेदारियों और सरकारी दस्तावेजों की तरफ इशारा करता है। अगर नकारात्मक रूप से इस कार्ड की व्याख्या किया जाय तो यह उन भावनाओं का प्रतीक है जिसे परंपरा के बोझ ने कुचल दिया है।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.