होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

जानिए टैरो कार्ड में कितना महत्वपूर्ण है द हाई प्रीस्टेस कार्ड

By Astro panchang | Apr 23, 2020

टैरो कार्ड जो मनुष्य के भविष्य के बारे में बताते हैं, अभी वह किस दौर से गुजर रहा है और आने वाले जिंदगी में उसके साथ क्या होने वाला है, इन सब की जानकारी हमें टैरो कार्ड से मिलती है। 78 टैरो कार्ड का एक डेक होता है। हर एक टैरो कार्ड का अपना महत्व होता है और यह सभी कार्ड जरूरी माने जाते हैं क्योंकि हर एक कार्ड व्यक्ति के जीवन से जुड़े किसी पहलू के बारे में बताते हैं। इन 78 टैरो कार्ड में 22 मुख्य अरकाना कार्ड माने जाते हैं और इन 22 मेजर अरकाना कार्ड में भी द हाई प्रीस्टेस कार्ड का एक अपना अलग ही दर्जा और महत्व माना है। आज हम आपको द हाई प्रीस्टेस कार्ड के बारे में बताएंगे अगर टैरो कार्ड में यह कार्ड आता है तो यह क्या दर्शाता है और क्यों इसे इतना महत्वपूर्ण माना जाता है।

हाई प्रीस्टेस टैरो कार्ड का क्या अर्थ है ?
हाई प्रीस्टेस टैरो कार्ड टैरो डेक का दूसरा ट्रम्प या मेजर आर्काना कार्ड है। टैरो कार्ड में यह कार्ड शक्तिशाली माना जाता है जो कामुकता, रहस्य और सामान्य उच्च शक्ति का प्रतिनिधित्व करता है। हाई प्रीस्टेस टैरो कार्ड आपके आंतरिक जीवन और मानसिक कनेक्शन को दर्शाता है। जब आप अपनी खुद की शिक्षा को आगे बढ़ा रहे हों, दूसरों को शिक्षित कर रहे हों या शैक्षिक कार्य प्रकाशित कर रहे हों, तो हाई प्रीस्टेस पढ़ने में दिखाई देता है। हाई प्रीस्टेस आपके जीवन में महिलाओं का प्रतिनिधित्व करता है। हाई प्रीस्टेस तब आता है जब साधक एक छिपी हुई प्रतिभा का पता लगाता है तब वह अपना दृष्टिकोण बदल देते हैं अर्थात असंभव को संभव बना देते हैं।

हाई प्रीस्टेस टैरो कार्ड में प्रतीकों का अर्थ
हाई प्रीस्टेस अचेतन के समुद्र के किनारे पर एक पत्थर पर बैठती हैं। उसकी पुस्तक प्राचीन ज्ञान का प्रतीक है। दो स्तंभ सोलोमन के मंदिर बोअज़ और जेकिन के स्तंभ हैं। बोअज़ जोकि ताकत का स्तंभ है,वही जेकिन स्थापना का स्तंभ है। स्तंभ सकारात्मक और नकारात्मक, अच्छे और बुरे, मर्दाना और स्त्री के द्वंद्व और ध्रुवता के प्रतिनिधि हैं। हाई प्रीस्टेस उनके बीच एक मध्यस्थता बल के रूप में बैठती हैं। उसकी नीली रस्सी उसके ज्ञान का प्रतीक हैं। उसने आइसिस का ताज पहना है जो दर्शाता है कि वह प्रकृति और जादू की संरक्षक हैं। सौर क्रॉस पृथ्वी और उसके मौसम से जुड़ा होने का प्रतीक हैं। उसके पैरों का अर्धचंद्र चंद्रमा रहस्योद्घाटन की पुस्तक से हैं।

द हाई प्रीस्टेस कार्ड का ज्योतिष से संबंध
हाई प्रीस्टेस चंद्रमा से जुड़ी होती है, जो अंतर्ज्ञान, रहस्य, वृत्ति, चक्र, अवचेतन और भावनाओं को नियंत्रित करता हैं। चंद्रमा स्वभाव से स्त्रैण है और अक्सर आपके जीवन में स्त्री, आपकी पत्नी, आपकी माँ, आपकी बहन और प्रेमिका के ग्रहणशीलता का प्रतिनिधित्व करता है। चंद्रमा आपके इतिहास और आपके भावनात्मक विकास को नियंत्रित करता है।

द हाई प्रीस्टेस कार्ड के सीधा आने पर क्या मतलब है

यदि प्रीस्टेस कार्ड सीधा आता है तो उसका अर्थ? हाई प्रीस्टेस जादू, रहस्य, अंतर्ज्ञान, ज्ञान और असंभव को संभव बनाने की कला का प्रतिनिधित्व करती हैं। यह कार्ड एक मानसिक व्यक्ति या किसी ऐसे व्यक्ति के बीच एक मानसिक संबंध का प्रतिनिधित्व कर सकता है जो आपके लिए पूर्ण रहस्य है। यह जीवन के माध्यम से नेविगेट करने के लिए आपकी आंतरिक आवाज का उपयोग करके भी प्रतिनिधित्व कर सकता है। हाई प्रीस्टेस आपके अवचेतन मान्यताओं का प्रतिनिधित्व कर सकती हैं। इस कार्ड को पढ़ते समय वह अक्सर आपके जीवन में महिलाओं, आपकी माँ, बहन, पत्नी, प्रेमिका, महिला बॉस/सहकर्मी का प्रतिनिधित्व करती हैं।

प्रेम रीडिंग में, हाई प्रीस्टेस अक्सर एक भावनात्मक संबंध को दर्शाता है जो कभी भी भौतिक रूप से नहीं बना सकता। अगर साधक सिंगल है, तो इस कार्ड का मतलब है कि साधक मिलने से पहले अपनी आत्मा के बारे में सपना देखेगा। एक रिश्ते में यह कार्ड जोड़े के बीच एक मजबूत मानसिक संबंध की बात करता है।

एक करियर रीडिंग में, हाई प्रीस्टेस शैक्षणिक कार्य का प्रतीक है। यदि साधक नौकरी की तलाश में है, तो यह कार्ड अक्सर साधक को अपनी शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करता है।

भावनाओं की रीडिंग: यदि आप पूछ रहे हैं कि कोई व्यक्ति आपके बारे में कैसा महसूस कर रहा है और आपको हाई प्रीस्टेस कार्ड मिलता तो इसका मतलब वह व्यक्ति आपके साथ एक आत्मा संबंध महसूस कर रहा है। जब हाई प्रीस्टेस हाता है तो भावनात्मक सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण है।

हाई प्रीस्टेस कार्ड के उल्टा आने पर क्या मतलब है?
यदि हाई प्रीस्टेस उल्टा आ जाए तो यह अवरुद्ध मानसिक क्षमताओं को दर्शाता है। जीवन में रहस्य बने रहते हैं उनके उत्तर नहीं मिलते और हमारा सहज ज्ञान गलत साबित होता हैं। वह आपके जीवन में एक अप्रत्याशित महिला का प्रतिनिधित्व कर सकती हैं। जब यह कार्ड उल्टा हो जाए तो आपको निर्णय लेने में मुश्किल हो सकती हैं। आप अपने ऊपर अपना नियंत्रण खो देते हैं, आपका ज्ञान सारा नष्ट हो जाता है और एक प्रकार से आपके ऊपर पागलपन सवार हो जाता हैं।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.