होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

ज्योतिष शास्त्र की मदद से आप अपनी पढ़ाई में लगा सकते हैं ध्यान और मन

By Astro panchang | Jul 13, 2020

ज्यादातर लोगों के साथ यह समस्या आती है कि वह जब भी पढ़ाई करने के लिए बैठते हैं या किसी प्रतियोगिता की तैयारी करते हैं तो उनका मन पढ़ाई में नहीं लगता ऐसी समस्या आम तौर पर विद्यार्थी और प्रतियोगी को आती है, इसीलिए आज हम आपको प्रतियोगी या विद्यार्थी के सामने आने वाली कुछ ऐसी परेशानियों के बारे में बताएंगे कि कारण उनका पढ़ाई में या प्रतियोगिता की तैयारी में मन नहीं लगता।

पढ़ाई में मन ना लगने के कारण
कई बार ऐसा होता है कि जब भी छात्र पढ़ाई करने के लिए बैठता है या उसकी तैयारी करता है तो उसे पढ़ाई के लिए सही माहौल नहीं मिलता सही या उपयुक्त माहौल ना मिलने से भी पढ़ाई में मन नहीं लगता।

कई बार ऐसा होता है कि विद्यार्थी या प्रतियोगी अपनी पढ़ाई के लिए एक समय का चुनाव करता है लेकिन यदि वह उस समय के हिसाब से अपनी पढ़ाई नहीं कर पाता तो वह खुद से या अपनी पढ़ाई से संतुष्ट नहीं हो पाता पढ़ाई या शिक्षा द्वारा जीवन में सफल होने के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है कि आप निश्चित किए गए समय पर अपनी पढ़ाई जरूर करें।
 
प्रतियोगी और विद्यार्थियों के सामने एक ऐसा कारण भी है, जिसकी वजह से उनका पढ़ाई में मन नहीं लगता वह है उनके पास पढ़ाई करने के लिए उपयुक्त सामान ना होना यदि किसी व्यक्ति के पास पढ़ाई करते समय उपयुक्त सामान नहीं होगा तो बार-बार उसका मन विचलित होगा और उसका मन पढ़ाई में बिल्कुल ठीक नहीं लगेगा। अच्छी तरह से पढ़ाई करने के लिए साथ ही पढ़ाई में मन लगाने के लिए पढ़ाई से संबंधित हर तरह की सामग्री पढ़ते समय मौजूद रहनी चाहिए।

सही और उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है सही मार्गदर्शन यदि किसी व्यक्ति के पास शिक्षा या पढ़ाई करने के लिए सही मार्गदर्शन नहीं होगा तो वह अपनी पढ़ाई में कभी भी सफलता नहीं हासिल कर पाएगा, इसीलिए पढ़ाई शुरू करने से पहले या प्रतियोगिता के लिए तैयारी करने से पहले आपके पास सही मार्गदर्शन होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है उचित मार्गदर्शन ही आपको सफलता की ओर से लेकर जाएगा।

कई बार लोगों के सामने समस्या आती है कि वह जब भी पढ़ाई करने बैठते हैं तो उनका मन पढ़ाई में बिल्कुल नहीं लगता इससे सबसे महत्वपूर्ण कारण है की आपका मन एकाग्र नहीं होता पढ़ाई करने के लिए या मन में पढ़ाई का विचार लाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि आप अपनी एकाग्रता को बढ़ाएं पढ़ाई करने के दौरान अपना मन विचलित ना करें एक ही जगह ध्यान लगाकर पढ़ाई करने की कोशिश करें, क्योंकि एकाग्रता की कमी है लोगों को पढ़ाई से दूर ले जाती है।

पढ़ाई करने के लिए या किसी प्रतियोगिता में विजय पाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है कि आपके अंदर दृढ़ निश्चय हो साथी आपका लक्ष्य भी बिल्कुल सटीक हो यदि किसी व्यक्ति का दृढ़ निश्चय ना हो साथ ही उसका कोई लक्ष्य ना हो तो वह पढ़ाई में कभी भी सफल नहीं हो पाएगा अच्छी शिक्षा के लिए दृढ़ निश्चय और लक्ष्य दोनों का होना बहुत ही जरूरी होता है।

पढ़ाई ना करने का एक सबसे महत्वपूर्ण कारण यह भी होता है कि व्यक्ति के आसपास नकारात्मक ऊर्जा ज्यादा होती हैं यदि आपके आसपास नकारात्मक उर्जा के नकारात्मक लोग होंगे तो आपका पढ़ाई में बिल्कुल भी मन नहीं लगेगा पढ़ाई में मन लगाने के लिए या किसी परीक्षा को पास करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण यह होता है कि सबसे पहले तो आप सकारात्मक सोच रखें ताकि अपने आसपास सकारात्मक व्यक्तियों को रखें ऐसा करने से आप बहुत ही आसानी से सफलता के कदम चुन सकते हैं।

स्टडी टेबल 
ज्योतिष शास्त्रों के आधार पर यदि आप पढ़ाई के लिए या किसी भी परीक्षा की तैयारी करने के लिए स्टडी टेबल का इस्तेमाल करते हैं तो आपको ध्यान रखना होगा कि आपका  स्टडी टेबल आयताकार, वर्गाकार या गोलाकार के आकार में ही हूं और यदि आप स्टडी टेबल खुद से बनवा रहे हैं तो आपको अपनी टेबल इसी आकार में मनमानी चाहिए  इस तरह की टेबल पर बैठकर पढ़ाई करने से या किसी भी प्रतियोगिता की तैयारी करने से आप का मन पढ़ाई में अवश्य लगेगा।

आकार आडा 
जब भी आप अपनी पढ़ाई करने के लिए स्टडी टेबल का चुनाव करें तो ध्यान रखें कि आपका स्टडी टेबल टेढ़ा बिल्कुल भी ना हो यदि आपका स्टडी टेबल टेढ़ा होगा तो आपका पढ़ाई में मन बिल्कुल भी नहीं लगेगा आप हमेशा उलझन में ही पड़े रहेंगे इसलिए आप अपनी टेबल के कोणों को कटे हुए न रहने दे। बल्कि उन्हें आकाश दे।

टेबल की दिशा 
ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार जब भी आप अपनी पढ़ाई या शिक्षा करने बैठे तो आप सही दिशा में अपने चेहरे को करें जब भी आप पढ़ाई करने बैठे तो हमेशा आपका चेहरा उत्तरी दिशा में होना चाहिए क्योंकि इस दिशा में सकारात्मक ऊर्जा का भाग होता है साथ ही इस दिशा में बैठने से आपको थकान बिल्कुल भी महसूस नहीं होगी आपका मन अच्छा रहेगा साथ ही आप बहुत ही आसानी से पढ़ाई कर पाएंगे। 

इस दिशा में बैठने से आपका मन बिल्कुल सकारात्मक ऊर्जा से भरा रहेगा। आप अपने जीवन का यह नियम बना दें कि आप जब भी किसी भी तरह की पढ़ाई या परीक्षा की तैयारी करें तो आप हमेशा उत्तरी दिशा की तरफ ही अपने चेहरे को कर कर बैठे जो व्यक्ति इस दिशा में बैठकर पढ़ाई करता है वह जीवन में कभी भी असफल नहीं होता।

कमर को सहारा 
ज्यादातर लोगों ने अनुभव किया होगा कि वह जब भी पढ़ाई करने बैठते हैं तो उनकी कमर में थोड़ी देर में ही दर्द होना शुरू हो जाता है यह ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आप बिना किसी सहारे के बैठ कर पढ़ाई करना शुरू कर देते हैं, इसीलिए आप जब भी पढ़ाई करने बैठे तो सही कुर्सी का चुनाव करें जिससे कि आपकी कमर में दर्द ना हो और आपका मन पढ़ाई में ही लगा रहे।

किसी बाधा का सामना न हो 
आपको अपनी पढ़ाई के लिए इस बात को सुनिश्चित करना होगा कि पढ़ाई करते वक़्त आपके सामने से आ रही उर्जा का प्रवाह कभी न रुकने दे, इसलिए ये सुनिश्चित कर लें कि आपकी स्टडी टेबल दीवार कभी भी न सटी हुई हो और आपकी स्टडी टेबल के सामने करीब 7-8 फीट का अंतर जरुर हो। यदि आप इस तरीके को अपने जीवन का नियम बना लेंगे तो आप हमेशा शिक्षा के क्षेत्र में अव्वल ही रहेंगे।

बुकशेल्फ 
जब आप पढ़ाई करते हैं या किसी प्रतियोगिता की तैयारी करते हैं तो आपके पास कई तरह की अलग-अलग किताबें और कॉपियां हो जाती है और कई बच्चों की या विद्यार्थियों की आदत होती है कि वह अपने उन पुस्तकों को कभी मेज के पास रख देते हैं तो कभी उन्हें स्टडी टेबल पर ही रखा छोड़ देते हैं। 

यदि आप चाहते हैं कि आप पढ़ाई करते समय किसी भी तरह से डिस्टर्ब ना हो आपको किसी भी तरह की परेशानी ना हो तो आपको अपने पढ़ाई वाले कमरे या स्टडी रूम में एक बड़ा सा बुक्शेल्फ बनवाना चाहिए और बुक्स बुक सेल्फी के अंदर अपनी जरूरत की किताबें रखनी चाहिए ताकि जब भी आपको जरूरत पड़े तो आप तुरंत उन किताबों को उठाकर पढ़ाई कर सकें।

स्टडीरूम व्यस्थित रखें
अब जिस स्थान पर पढ़ते हैं या आपका कोई स्टडी रूम हो सबसे पहले आपको यह ध्यान रखना है कि वह स्थान या वह स्टडी रूम आपका बिल्कुल साफ सुथरा हो यदि आप का पढ़ने वाला स्थान साफ सुथरा होगा तभी सरस्वती माता आपके पास वास करेंगी साथ ही साफ-सुथरे स्थान पर ही आपका पढ़ाई में मन लगेगा आपका मन कहीं भी किसी भी तरह से विचलित नहीं होगा और आप अच्छे मन से पढ़ाई कर पाएंगे।

रंग 
आप अपने स्टडी रूम की दीवारों के लिए और अपनी स्टडी टेबल के लिए हल्के रंग का इस्तेमाल करे। कहा जाता है कि लेमन येलो और वायलेट रंग आपकी याददाश्त को बढ़ता है तो आप इन रंगों का भी चुनाव कर सकते हैं। सही रंग का चुनाव आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद हो सकता है यदि आप इस तरह के रंग अपने स्टडी रूम में करवाते हैं तो आपका मन हमेशा शांत रहेगा साथ ही आप अच्छी तरह से पढ़ाई कर पाएंगे।



Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.