होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

राशि के अनुसार ग्रहण करें और दान करें भोजन मिलेंगे अथाह लाभ

By Astro panchang | Apr 24, 2020

इस भूमि मंडल में मानव के लिए तीन सबसे महत्वपूर्ण चीजें मानी जाति हैं पहला हवा, दूसरा पानी और तीसरा भोजन। इन तीनों के बिना मनुष्य के जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती। भोजन हमारे जीवन को सक्रिय बनाए रखने और उसका नेतृत्व करने के लिए हमें आवश्यक पोषण और ऊर्जा प्रदान करता है। भोजन को विभिन्न चीजों का रसायन माना जाता है क्योंकि यह स्वस्थ जीवन को बनाए रखने के लिए आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्व जैसे कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन, मिनरल और आयरन प्रदान करके हमारे स्वास्थ्य को बढ़ावा देता हैं।

आज हम आपको ज्योतिष और आपके भोजन के बीच का संबंध बताएंगे कि कैसे यह दोनों एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। ज्योतिष के अनुसार आपको क्या खाना चाहिए जिससे आपके जीवन में सुख, समृद्धि और वैभव आए।

ज्योतिष मानव जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ज्योतिषी आपके खाने के साथ एक महत्वपूर्ण संबंध रखता है जिससे आपको इसका अधिकतम लाभ मिलता रहे। प्रत्येक चंद्रमा संकेत में कुछ खाद्य संयोजन होते हैं जो आपके लिए अच्छे माने जाते हैं और आपके जीवन में अच्छी और सकारात्मक ऊर्जा को लाते हैं। यदि आप इन खाद्य पदार्थों को अपने दैनिक कार्यक्रम में शामिल करने का प्रयास करते हैं, तो आप निश्चित रूप से एक सकारात्मक, बेहतर स्वास्थ्य और ऊर्जावान जीवन शैली पा सकेंगे।

वैदिक ज्योतिष के अनुसार भोजन और रंग साथ-साथ चलते हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि रंग कि अपनी विशिष्ट वेवलेंथ और एनर्जी होती है। ग्रह वेवलेंथ पर काम करते हैं और विभिन्न रंगों पर अपना नियंत्रण रखते हैं। रंगों की वेवलेंथ के माध्यम से विभिन्न ग्रह आपके जीवन को कई तरीकों से नियंत्रित कर सकते हैं।
जब हम किसी विशेष ग्रह से संबंधित भोजन खाते हैं, तो हम उस विशेष ग्रह के कंपन से संरेखित होते हैं। जब हम किसी ग्रह से जुड़े भोजन का उपभोग करते हैं तो हम उस ग्रह की ऊर्जा को अवशोषित करते हैं और जब हम अपने हाथों से उस ग्रह से जुड़े खाद्य उत्पाद या वस्तुओं का दान करते हैं तो हम उस ग्रह से जुड़ी ऊर्जा को खो देते हैं।

आइये जानते हैं कि किस मून साइन के लोगों को क्या भोजन करना चाहिए?
यह एक सर्वविदित तथ्य है कि हमारा शरीर सात चक्रों से बना है। प्रत्येक चक्र का अपना रंग होता है और यदि हम अपनी जन्म कुंडली का अच्छी तरह से विश्लेषण करते हैं, तो हम यह जान सकते हैं कि कौन से चक्र आपके पक्ष में काम कर रहे हैं। एक बार जब आप यह जान लेते हैं कि आपकी जन्म कुंडली के अनुसार आपके शरीर में कौन से ग्रह विभिन्न चक्रों को प्रभावित करते हैं, तो आपके लिए यह जानना आसान हो जाएगा कि आपको किन खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए और किन का दान करना चाहिए।

इसके अलावा आप भोजन की खपत से बचने के लिए विशेष दिनों पर उपवास का विकल्प चुन सकते हैं जो आपको उस ग्रह से संबंधित बाधाओं और बीमारियों से छुटकारा देने में फायदेमंद साबित होगा। इसलिए प्रत्येक ग्रह का एक खाद्य पदार्थ होता है, जिसके सेवन या दान से आपके जीवन में अच्छी और सकारात्मक ऊर्जा आएगी। चूँकि हमारे मून साइन ग्रहों द्वारा नियंत्रित किए जाते हैं इसलिए इन ग्रहों से संबंधित भोजन आपके जीवन में वृद्धि और समृद्धि लाएगा
1.अगर आपकी चंद्र राशि का स्वामी ग्रह सूर्य है तो आपको: गेहूं, नमक, गुड़ का उपयोग करें।
2.चंद्रमा ग्रह के लिए चावल, दूध, दही
3.मंगल ग्रह के लिए : जौ, मसूर दाल
4.बुध ग्रह के लिए: बाजरा, मूंग दाल
5.बृहस्पति गृह लिए: जौ, गेहूं, गुड़
6.शुक्र ग्रह के लिए: ओट, चावल, चीनी
7.शनि ग्रह के लिए: मक्का, सरसों का तेल, उड़द (काली दाल)
8.राहु : तिल का तेल
9.केतु: गाजर, आलू, मूंगफली

वैदिक ज्योतिष के अनुसार यदि आप कुछ खाद्य पदार्थों का दान करते हैं जो किसी ग्रह से जुड़े हैं, तो यह आपके जीवन में सौभाग्य और समृद्धि लाएगा। साथ ही आप उन लोगों की मदद कर रहे हैं जिन्हें दो वक्त की रोटी भी नहीं मिलती। निम्नलिखित कुछ खाद्य उत्पाद या वस्तुएं हैं जिन्हें आप अपने विकास के लिए दान कर सकते हैं।

1.गेहूं, नमक और गुड़ का दान करने से आपका स्वास्थ्य बेहतर होगा और इससे आपका सूर्य भी मजबूत होगा।
2.चावल, दूध, और दही का दान करने से आपकी कुंडली में कमजोर चंद्रमा मजबूत होगा और यदि आप बेहतर परिणाम चाहते हैं तो यह दान पूर्णिमा के दिन करें।
3.यदि आप हर मंगलवार को जौ और मसूर दाल दान करते हैं तो यह मंगल से अच्छे परिणाम प्राप्त करने में आपकी मदद करेगा।
4.बाजरा और मूंग दाल का दान आपको अच्छी बुद्धि और तेज दिमाग पाने में मदद करेगा और आपका बुध आपको जीवन में बुध शुभ फल प्रदान करेगा।
5. यदि आप ज्ञान, अच्छी शादी या संयुग्मित जीवन  चाहते हैं तो आपको राई और गुड़ का दान करना चाहिए। यह आपके बृहस्पति को मजबूत करने में मदद करेगा।
6.रिश्ते में शुक्र के गुणों का उपहार प्राप्त करने के लिए ओट, चावल और चीनी का दान करें क्योंकि इन खाद्य पदार्थों का शुक्र के साथ सीधा संबंध होता हैं।
7.यदि आप शनि की साढ़े साती अवधि से गुजर रहे हैं तो मकई, सरसों का तेल, और उड़द की दाल का दान करना आपके लिए लाभदायक होगा।
8.तिल का तेल दान करने से आपको धोखाधड़ी और अज्ञात मुद्दों से सुरक्षा प्राप्त करने में मदद मिलती है क्योंकि यह आपको राहु के नकारात्मक प्रभाव से सुरक्षा प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
9.यदि आप गाजर, आलू और मूंगफली का दान करते हैं तो आपको ग्रह केतु के नकारात्मक प्रभाव से सुरक्षा प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.