होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

घर में लाल चींटियों का आना हो सकता है अशुभ, घर से लाल चींटियां भगाने के लिए अपनाएँ ये घरेलु नुस्खे

By Astro panchang | Aug 25, 2020

आपने भी कभी ना कभी अपने घर में चींटियाँ तो देखी ही होंगी। अकसर गर्मी के दिनों में या बरसात के मौसम में हम अपने घरों में या बाग-बगीचों में चींटियों का झुण्ड देखते हैं। लेकिन क्या आपने गौर किया है कि कभी-कभी अचानक बेमौसम ही हमारे घर में चींटियाँ आने लगती हैं। ज्योतिषशास्त्रों के अनुसार चीटियों का संबंध हमारे ग्रहों में से शनि और राहु से होता है। घर में अचानक से चींटियों का आना हमें भविष्य में मिलने वाले शुभ-अशुभ फलों की ओर इशारा करता है। चींटियाँ दो तरह ही होती हैं- काली चींटियाँ और लाल चींटियां। जहाँ काली चींटियों का निकलना शुभ संकेत देता है वहीं घर में लाल चींटियों का आना अशुभ माना जाता है। अगर आपके घर में भी लाल चींटियाँ निकल रही हों तो सावधान हो जाइए और इन्हें जल्द से जल्द घर से बाहर निकाल दीजिए। आज के इस लेख में हम आपको लाल चींटियों से मिलने वाले शुभ-अशुभ संकेतों के बारे में बताएंगे। इसके साथ ही हम आपको कुछ ऐसे घरेलु नुस्खे बताएंगे जिनसे आप आसानी से अपने घर में निकलने वाली चींटियों से छुटकारा पा सकते हैं। 

ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं घर से चीटियों को भगाने के लिए घरेलू उपाय। आइए जानते हैं। परन्तु क्या हम कभी यह सोचते हैं कि अचानक चींटियों का झुण्ड हमारे घर में क्यों आने लग गया है? अक्सर मौसम बदलते ही हम अपने घर में चींटियों का झुण्ड देखते हैं। परन्तु बेमौसम अचानक और बार-बार चींटियों का घर में या ऑफिस में दिखना क्या हमें कुछ इशारा करता है? क्या है चींटियों के आने की सच्चाई? घर में सामान्यतः दो प्रकार की चींटियां पाई जाती हैं- एक लाल चींटियां और दूसरी काली चींटियां।

घर में लाल चींटियों के आने से मिलने वाले शुभ-अशुभ संकेत - 

कर्ज बढ़ सकता है 
ऐसी मान्यता है कि कि अगर घर में लाल चिंटियाँ दिखाई दें तो इसका मतलब आपको आने वाले समय में किसी आर्थिक कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है। घर में लाल चींटियाँ होने से धन-हानि होती है जिससे आपको कर्ज लेना पड़ सकता है। 

जीवन में आने वाला है कोई संकट 
 ऐसा माना  जाता है  कि घर में लाल चींटियों का आना यह अशुभ संकेत देता है कि निकट भविष्य में आप पर कोई संकट आने वाला है। अगर घर में लाल चींटियाँ दाना इकठ्ठा करती हुई दिखें तो यह अशुभ माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि इससे आने वाले समय में आपके घर में कुछ बुरा होने वाला है।

घर में हो सकता है लड़ाई-झगड़ा 
घर में लाल चींटियों का होना पारिवारिक कलह का अशुभ संकेत भी देता है। शास्त्रों के अनुसार घर में लाल चींटियों के आने का मतलब है कि भविष्य में आपके  घर में वाद-विवाद हो सकता है। 

मुँह में अंडे दबाए लाल चींटियों का दिखना है शुभ 
अगर आपको अपने घर में लाल चींटियों की कतार मुंह में अंडे दबाए निकलते दिखे तो यह एक शुभ संकेत है। ऐसा माना जाता है कि इससे आपके जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहेगी। 

मिलता है अच्छी फसल होने का संकेत 
अगर बहुत सारी लाल चीटियाँ एक सह कतार में चल रही हों तो यह शुभ माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि इससे भारी बारिश होने और अच्छी फसल होने का संकेत मिलता है। 
 
अगर आपके घर में भी चीटियों ने अपना आतंक फैला दिया है तो जल्द ही इसका उपाय करें। चींटियाँ अकसर रसोईघर में रखी खाने की चीज़ों में घुस जाती हैं जिससे वे खराब हो जाती हैं। शास्त्रों के अनुसार चींटियों को मारना नहीं चाहिए। लेकिन बिना मारे इनसे छुटकारा कैसे पाया जाए? इसके लिए आप नीचे दिए गए घरेलु नुस्खों का इस्तेमाल करके आसानी से चींटियों से छुटकारा पा सकते हैं। 

लाल चींटी भगाने के घरेलु उपाय - 

दालचीनी 
दालचीनी की महक से चींटियाँ दूर भागती हैं।  अगर आपके घर में किसी जगह लाल चींटियाँ निकल रही हों तो उस जगह दालचीनी का एक टुकड़ा रख दीजिए। ऐसा करने से चींटियाँ घर में प्रवेश नहीं कर पाएंगी। इसके अलावा एक कप पानी में एक चौथाई कप दालचीनी का तेल  मिलाएं। अब किसी कपड़े या थोड़ी सी  रुई को इस पानी  में भिगोएं। जिस जगह चींटियाँ निकल रही हों उस जगह को इससे साफ कर दें। ऐसा करने से चीटियाँ भाग जाएंगी।   

काली मिर्च 
चींटियों को घर से बाहर निकलने के लिए काली मिर्च का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए एक कप पानी में काली मिर्च का पाउडर मिला दें। अब इस घोल को चींटियों वाली जगह पर स्प्रे कर दें। कुछ देर बाद चींटियां गायब हो जाएंगी। 

नींबू 
नींबू की महक से भी चींटियाँ भाग जाती हैं। चींटियों को घर से बाहर भगाने के लिए नींबू के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए घर में जहाँ चींटियाँ निकल रही हों वहाँ पर नींबू के छिलके रख दें। ऐसा करने से चींटियाँ अपने आप भाग जाएंगी। 

सिरका 
घर से चींटियाँ बाहर भगाने के लिए सिरके का इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए एक बर्तन में बराबर मात्रा में सिरका और पानी लें। अब जिस रास्ते से चींटियाँ घर के अंदर प्रवेश करती हों उस जगह पर इस पानी से पोंछा लगा दें। ऐसा करने से चींटिया अपना रास्ता भटक जाएंगी और घर के अंदर प्रवेश नहीं कर पाएंगी। 

तेजपत्ता
तेजपत्ते की महक से भी चींटियां घर के बाहर भाग जाती हैं। इसके लिए जिस जगह चींटियाँ निकल रही हों वहां तेजपत्ता रख दें। ऐसा करने से चींटियाँ अपने आप घर से बाहर भाग जाती हैं। आप चाहें तो तेजपत्ते को जलाकर कमरे के हर कोने में इसका धुआं घूमाएं, इससे कमरे में चींटियाँ नहीं आएंगी। 

पुदीना 
अकसर चींटियाँ खाने की किसी चीज़, खास तौर पर चीनी के डिब्बे में घुस जाती हैं। इसके लिए चीनी के डिब्बे में पुदीने की कुछ पत्तियां डाल दें। इससे चींटियाँ आसानी से डिब्बे से बाहर निकल जाएंगी।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.