होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

श्रावण सोमवार व्रत विधि और इस पवित्र महीने में होने वाले धार्मिक अनुष्ठान

By Astro panchang | Jul 22, 2019

श्रावण मास भगवान शिव के भक्तों को समर्पित माह है। इस माह में अनेक व्रत, धार्मिक क्रियाएं और अनुष्ठान किए जाते हैं। इसलिए जैसे ही श्रावण मास आता है, अनेक व्रत एक साथ आ जाते है। वेदों के अनुसार व्रत और अनुष्ठान का पालन करना सहज, सरल न होने के कारण इनका पालन और आचरण करना आमजन के लिए कठिन है। इस कठिनाई को दूर करने के लिए पुराणों में व्रत, अनुष्ठान और धार्मिक क्रियाओं को करने की सरल विधि-विधान का भी उल्लेख किया गया है। श्रावण मास व्रत और अनुष्ठान के लिए विशेष रुप से जाना जाता है। 

श्रावण मास का व्रत करने के साथ साथ आरती भी इस अवधि में नित्य किए जाने का विशेष महत्व है। शिव भक्तों के लिए श्रावण मास पुण्य गंगा में स्नान करने के समान है। यह माह बेहद शुभ और पुण्यफलदायी माना गया है। देश भर के शिवालय इस मास में शिव भक्तों से भरे रहते है। एक पौराणिक कथा के अनुसार इस स्वयं इस मास की महिमा का वर्णन करते हुए बताया कि मेरा दायां नेत्र सूर्य, बायां नेत्र चंद्र और मध्य नेत्र अग्नि हैं। चंद्र ग्रह की कर्क राशि और सूर्य की सिंह राशि है। सूर्य गोचर में जब कर्क से सिंह राशि के मध्य यात्रा करते हैं तो यह समयावधि सूर्य कर्क संक्रांति और सूर्य सिंह संक्रांति के नाम से जानी जाती है। 

यह पुण्यकाल श्रावण मास में होने के कारण अतिशुभ हो जाता है। यही वजह है कि श्रावण मास भगवान शिव और सूर्य को अतिप्रिय माना गया है। इस मास में भगवान शिव समस्त जीवों पर अपनी कृपा दृष्टि की वर्षा करते हैं। जिसके फलस्वरुप संपूर्ण भूमंडल पर जलवर्षा होती है। इस शुभ मास में शिव आराधाना और व्रत करने से भक्तों का जीवन धन्य होता है। इस मास का वैज्ञानिक पक्ष तलाशने पर हम पाते है कि इस मास में  वाष्पीकरण सामान्य से अधिक होता है, इसी के फलस्वरुप इस मास में वर्षा सामान्य से अधिक होती है। इस मास में होने वाली वर्षा से सभी जीवों का पोषण होता है। भगवान शिव का मास होने के कारण इस संपूर्ण मास में भगवान शिव का दर्शन-पूजन करने का विधि-विधान है। श्रावण मास के व्रत भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए किए जाते है। इस माह में किए जाने वाले व्रतों की जानकारी आज हम आपको इस आलेख में देने जा रहे हैं- 

श्रावण मास सोवमार व्रत  

श्रावण मास भगवान शिव का मास है। वैसे तो संपूर्ण वर्ष में भगवान शिव का पूजन किया जा सकता है। ऐसा माना जाता है कि श्रावण मास में भगवान शिव शीघ्र प्रसन्न होते है। इसलिए इस मास में मनोनूकुल जीवनसाथी की कामना से विवाहयोग्य लडके और लड्कियां भगवान शिव को प्रसन्न करने हेतु सोमवार व्रत का पालन करते है। इन दिनों भगवान शिव के भक्त शिव की पिंडी को १०८ बेल पत्र अर्पित करते है। इसके अतिरिक्त श्रावण सोमवार के दिनों भगवान शिव के ज्योतिर्लिंगों की धार्मिक यात्राएं कि जाती है। जिसमें केदारनाथ, काशीधाम, बाबाधा, त्र्यंबकेश्वर, गोकर्ण आदि प्रमुख है। इन धर्म स्थलों पर धार्मिक अनुष्ठान और पूजा पाठ भी किए जाते है। श्रावण सोमवार के दिन भगवान शिव के मंत्रों का जाप भी अतिशुभ माना गया है। 

श्रावण सोमवार व्रत विधि  

यदि संभव हो तो इस दिन, 'निरहार' उपवास का पालन करना चाहिए। नि्रहार उपवास का अर्थ है दिन के समय आवश्यक होने पर केवल पानी पीकर किया गया उपवास। कुछ लोग नक्तकाल व्रत का पालन करते हैं। सूर्यास्त के 72 मिनट बाद या किसी क्षुद्रग्रह की दृष्टि तक का समय 'नक्तकाल' कहा जाता है। जो व्यक्ति इस व्रत का पालन करता है, वह दिन में कुछ भी नहीं खाते हैं और इस नक्तकाल ’में ही भोजन ग्रहण करते है।

श्रावण सोमवार की अन्य धार्मिक क्रियाएं 

कुछ पवित्र स्थानों पर शिव भक्त अपनी क्षमता के अनुसार किसी एक सोमवार या महीने के प्रत्येक सोमवार को कांवर यात्रा करते हैं और शिव की पिंडी पर कांवर में चढ़ाया हुआ जल चढ़ाते हैं। यह यात्रा बिना जूतों के पैदल तय की जाती है। यह व्रत श्रावण के चौथे सोमवार को संपन्न होता है। इस अवसर पर पवित्र स्थानों पर लोगों को भोजन कराया जाता है। इस व्रत का पालन करने से देवता शिव प्रसन्न होते हैं और भक्तों को पापों से मुक्ति मिलती है। कुछ महिलाएं इस मास में शिवमुत व्रत का पालन करती है। 

शिवमूर्ति व्रत

इस व्रत का पालन करने के लिए विवाह के बाद पहले पाँच वर्षों तक विवाहित महिलाएँ प्रत्येक श्रावण सोमवार को एक समय भोजन करती हैं और शिवलिंग की पूजा करती हैं। जो महिलाएं मंदिर में नहीं जा सकती है, वे संकल्प लेकर इस अनुष्ठान को घर पर ही कर सकती है। अनुष्ठान के समय शिवपिंडी पर एक विशिष्ट अनाज चढ़ाया जाता है। इस अनुष्ठान का पालन करने पर व्रती के वैवाहिक जीवन में स्थिरता आती है, जीवन साथी से स्नेह अधिक मिलता है, पुत्र, पौत्र जन्म लेते हैं। घर में सुख-समृद्धि आती है। व्रत की शुभता से आराधक का कल्याण होता है, दीर्घायु प्राप्ति होती है, आनंद की प्राप्ति के साथ सभी इच्छाएं पूर्ण होती है। व्यक्ति को प्रत्येक श्रावण सोमवार को इस प्रकार शिवमूर्ति में एक विशिष्ट अनाज चढ़ाकर पूजा करनी चाहिए। शिवपिन्डी पर निम्न अनाज अर्पित करने का विधि-विधान है- पहले सोमवार चावल का उपयोग शिवमूर्ति के लिए किया जाता है। दूसरे सोमवार सफेद तिल, तीसरे सोमवार के दिन शिवमूर्ति पर हरे चने अर्पित किए जाते है। चौथे सोमवार के दिन शिवमूर्ति पर अनाज अर्पित किया जाता है। यदि किसी श्रावण मास में पांच सोमवार हो तो पांचवें सोमवार के दिन शिवपिंडी पर जौ अर्पित किए जाते है। 

मंगलगौर व्रत

मंगलगौर एक देवता है जो जीवन साथी की लम्बी आयु के लिए किया जाता है। इस व्रत में देव मंगलगौर का विधिपूर्वक पूजन किया जाता है। यह व्रत नवविवाहिता स्त्री द्वारा किया जाता है। इस व्रत का पालन विवाह के प्रारम्भ से लेकर पांच से सात साल तक करने का विधि-विधान है। इस व्रत में गौरी के साथ देवता शिव और श्री गणपति की पूजा की जाती है।  

जीवंतिका पूजन

यह व्रत श्रावण मास (श्रावण मास) के प्रत्येक शुक्रवार को किया जाता है। इस व्रत की देवी जीवंतिका अर्थात जीवंती देवी है। इस व्रत में, श्रावण के पहले शुक्रवार को महिलाएं चंदन की लकड़ी से देवता जीवंती की तस्वीर दीवार पर बनाती और उसकी पूजा करती हैं। आजकल देवी का चित्र तस्वीर रुप मे प्रयोग करने का प्रचलन है। व्रत कर, व्रती महिला सायंकाल में पाँच विवाहित महिलाओं को घर में आमंत्रित करती है, सबके माथे पर हल्दी, सिंदूर और चंदन का तिलक लगाती है, प्रसाद के रूप में उन्हें गुड़ और भुने हुए चने दिए जाते है। 

वरदालक्ष्मी व्रत

इस व्रत का पालन कर, व्रत कर अनुष्ठान में एक कलश स्थापित किया जाता है। श्री वरदलक्ष्मी को आमंत्रित किया जाता है। श्रीसूक्त का पाठ किया जाता है और देवी की पूजा की जाती है। तत्पश्चात 21  नैवेद्य उसे अर्पित किये जाते है। तत्पश्चात विवाहित महिलाओं और ब्रह्मचारियों को उपहार दिए जाते हैं। दक्षिण भारत में, वरदालक्ष्मी व्रत का पालन आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष के अंतिम शुक्रवार के दिन किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन तिरुपुरुर के मंदिरों में, देवी लक्ष्मी ने स्वयं देवता शिव की पूजा की थी। इसलिए इस व्रत का पालन करते समय इन मंदिरों में विशेष दर्शन-पूजन किया जाता है। संतान की प्राप्ति, समृद्धि और धन-धान्य की प्राप्ति हेतु इस व्रत का पालन किया जाता है। 

कज्जली तृतीया

यह व्रत श्रावण कृष्ण तृतीया में मनाया जाता है। इस व्रत से संबंधित देवता श्रीविष्णु हैं। इस व्रत को कजली तीज के नाम से भी जाना जाता है। कुछ स्थानों पर यह व्रत भाद्रपद कृष्ण तृतीया को मनाया जाता है। लेकिन वास्तविक रूप से इसे श्रवण कृष्ण तृतीया पर ही किया जाना चाहिए। 

पिथौरी अमावस्या

श्रावण (श्रावण मास) की अमावस्या को पिथौरी अमावस्या के रूप में जाना जाता है। इस व्रत में चौंसठ योगिनियों की पूजा की जाती है। श्रावण अमावस्या के पूरे दिन के लिए व्रत रखा जाता है।  प्राचीन काल में इस व्रत में मूर्तियों को आटे से बनाया जाता था। नैवेद्य के रूप में चढ़ाया जाने वाला भोजन भी आटे से तैयार किया जाता है। इसलिए इस व्रत को पिथौरी अमावस्या के नाम से जाना जाता है। पिथौरी अमावस्या को व्रत रखने वाली महिलाओं के बच्चों को लंबी आयु का आशीर्वाद मिलता है।

Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.