होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

नज़र लगना भी हो सकता है बच्चों की चिड़चिड़ाहट का कारण

By Astro panchang | Jan 01, 2020

बच्चों को नज़र लगना काफी आम बात होती है, बच्चें को सबसे जल्दी नज़र अलग जाती है और उसकी वजह से अक्सर बच्चा सुस्त, बुखार और चिड़चिड़ा होने लग जाता है। नज़र लगने से बच्चें और घरवाले अक्सर परेशान हो जाते है। अपने बच्चें को हमेशा घर से बाहर भेजते वक़्त काला टिका लगाना नहीं भूलना चाहिए। अगर आपके बच्चे को बुरी नजर लग गई हैं तो इन उपचार को जरूर अपनाए। 

1. बच्चों को सबसे ज्यादा नज़र लगती है अपने बच्चें को नज़र से छुटकारा देनेके लिए एक तांबे के लोटे में पानी और ताजा फूल लेकर बच्चे पर से 11 बार घुमाकर  इसे किसी भी गमले में डाल दें। नजर का प्रभाव जल्द ही कम होगा। 

2. नमक, राई, लहसुन, प्याज के सूखे छिलके व सूखी मिर्च जलते हुए अंगारों  पर डालकर उस आग को बच्चे के ऊपर सात बार घुमाने से बुरी नजर का दोष मिटता है, लेकिन यह उपाय सावधानी मांगता है।

3.बच्चों को नज़र उनकी हरकतों से भी लग जाता है, आमतौर में बच्चों को नज़र में नमक को हाथ में लेकर बच्चें पर 7 बार ऊपर से नीचे तक घुमाएं और चलते पानी में बहा दें। 

4. एक कटोरी में 3 लाल सुखी हुई मिर्च लें और उसको अपने बच्चें ऊपर से 7 बार घुमाकर जलती हुई किसी भी चीज में डाल दें। ये सबसे आसान और पुराना तरीका है जिससे सबसे जल्दी नज़र उतर जाती है। 

5. रात सोते वक़्त अगर बच्चा बीच में उठ कर रोने लगे तो उसको नज़र का दोष हो सकता है, बच्चें में नज़र एक दोष कम करने के लिए सोते समय बच्चे के सिर के दायीं तरफ पानी से भरा हुआ एक लोटा या गिलास रखें, सोते वक़्त कभी भी बच्चें परेशान नहीं करेंगे और लगी हुई नज़र भी कम होगी।

6. अधिकतर बच्चों को अपने घरवालों की भी नज़र लग जाती है जिसके लिए रात को सोते वक़्त बाहर से एक पत्थर को उठा कर लाए और उसे धोकर अपने बच्चें की सोने वाली जगह के नीचे रह दें, अगर बच्चें में नज़र दोष होगा तो वो पत्थर अपने आप ही टूट जाएगा या फिर पत्थर अपनी जगह से अपने आप हट जाएगा।

7. अगर बच्चा एक दम से दूध पीने में परेशान करने लगता है तो ये भी नज़र दोष हो सकता है। इससे छुटकारा पाने के लिए कच्चे दूध को बच्चें के ऊपर से 7 बार वारकर किसी भी जानवर को पीला दें।

अगर आपके घर में भी किसी बच्चे को इन दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है तो उसके लिए इन उपायों को जरूर अपनाए।

Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.