होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

जानिए सावन के महीने में क्या करने से और क्या ना करने से महादेव से हो जाते हैं प्रसन्न

By Astro panchang | Jul 14, 2020

सावन माह को भारत देश में बहुत ही महत्व दिया जाता है। भारतीय संस्कृति के अनुसार प्रत्येक दिन दिवस भगवान के नाम को समर्पित होता है हर त्योहार और ऋषि को बहुत ही ज्यादा पवित्र और पावन माना जाता है इसी तरह से सावन का महीना भी बहुत ही पवित्र और पावन माना जाता है इस महीने में से बुझाने महादेव की आराधना करते हैं यह सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित होता है क्योंकि उन्हें सावन बहुत ही ज्यादा प्रिय है।
  
सावन के इस पवित्र महीने मे त्रिदेवों की सारी शक्तियां अकेले शिवजी के पास ही होती है। इस दौरान चारों तरफ भक्ति का माहौल होता है। शास्त्रों में भी कहा गया है कि बाकी दिनों की अपेक्षा सावन के महीने में भगवान शिव जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं।
 
साथ ही इस महीने में भगवान शिव की पूजा अर्चना करने का कई गुना लाभ भी मिलता है। सावन माह के शुरू होते ही भोलेनाथ के मंदिरों में श्रध्दालुओं की भीड़ लग जाती है। महादेव को खुश करने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा ताकि आप भूलकर भी ये गलतियां ना करें।

1. सावन के महीने में महादेव को खुश करने के लिए आपको सबसे पहले हरी पत्तेदार सब्जियों का त्याग करना होगा इनका त्याग करना भगवान को खुश करने के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि सावन में हरी सब्जियों में पित्त बढ़ाने वाले तत्व की मात्रा बढ़ जाती है। इसके अलावा सावन के महीने में कीट-पतंगों की संख्या बढ़ जाती है जो सेहत के लिए हानिकारक होते हैं। इसीलिए इनका सेवन करने से परहेज करना चाहिए।

2. बहुत कम लोगों को पता है कि महादेव के ऊपर कभी भी  हल्दी नहीं चढ़ानी चाहिए क्योंकि शिवलिंग पुरुष तत्व से संबंधित है, इसलिए शिवलिंग पर हल्दी वर्जित होती है।

3. सावन के महीने में सात्विक भोजन करना चाहिए। इसमें मांस, मदिरा, प्याज और लहसुन के सेवन से बचना चाहिए। जो लोग इन से अपना बचाव करते हैं और सच्चे दिल से महादेव की पूजा करते हैं उनकी मनोकामना बाबा भोलेनाथ जरूर पूरी करते हैं।

4. कई लोग इस बात से अनजान है कि  सावन के महीनों में दूध भी नहीं पीना चाहिए। क्योंकि सावन में शिव जी का दूध से अभिषेक किया जाता है। शास्त्रों के अनुसार सावन के महीने में लोगों को दूध से दूरी बना के रखनी चाहिए। साथ ही विज्ञान की मानें तो इन दिनों दूध पित्त बढ़ाने का काम करता है इस कारण से भी दूध नही पीना चाहिए।

5. सावन के महीने में बैंगन खाना अच्छा नहीं माना गया है। वैज्ञानिक कारण के नजरिए से देखें तो सावन में बैंगन में कीड़े लग जाते हैं। ऐसे में बैंगन का स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए स्वस्थ को ध्यान में रखते हुए बैंगन का सेवन नही करना चाहिए।

6. सावन के महीने में महादेव को खुश करने का और उन से मनचाहा वरदान मांगने सबसे उत्तम समय होता है इसके लिए आपको ध्यान रखना होगा कि सावन के महीने में आप किसी का अपमान न करें और किसी भी प्रकार के बुरे विचार मन में ना लाये

7. यदि आपके घर के दरवाजे पर सांड या गाय आ जाए तो उसे मार कर ना भगाएं वहीं बल्कि कुछ खाने के लिए जरूर दें। सांड को मारना शिवजी  को क्रोधित कर सकता है क्योंकि शांति स्वरूप में ही  नंदी  भगवान  महादेव की सवारी है यदि आप शान का अपमान करते हैं या उसे चोट पहुंचाते हैं तो यह भगवान शिव की सवारी नंदी का अपमान करने के समान होगा।

महादेव को प्रसन्न करना चाहते हैं तो इन कुछ बातों का रखें ध्यान

1. सावन के महीने में भगवान शिव को खुश करने के लिए सबसे सरल उपाय यह है कि आप इस महीने के दौरान रुद्राक्ष माला धारण करें साथ ही भगवान शिव की पूजा करते समय रुद्राक्ष माला से शिव मंत्र का जाप करें।

2. जब भी आप सावन के महीने में महादेव की पूजा करें तो ध्यान रखें पूजा करते समय भगवान शिव की भभूती अपने माथे पर जरूर लगाएं ऐसा करने से भगवान से बहुत ही ज्यादा प्रसन्न हो जाते हैं।

3. जैसा कि सभी को पता है सावन का महीना भगवान शिव के लिए बहुत ही ज्यादा प्रिय है इसीलिए इस मास के दौरान भगवान से भी सुबह और शाम दोनों समय पूजा करें साथ ही शिव चालीसा पढ़े और आरती का पाठ करें।

4. महादेव को प्रसन्न करने के लिए आपको प्रतिदिन महामृत्युंजय मंत्र का जाप करना चाहिए।

5. वैसे तो भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए आप पूरे वर्ष सोमवार के दिन व्रत रख सकते हैं लेकिन सावन के महीने में सोमवार के दिन रखे गए व्रत का बहुत ही ज्यादा महत्व होता है भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए आप सावन के सोमवार का व्रत अवश्य रखें।

6. सावन के महीने में आप भगवान शिव की आराधना करें सोमवार के दिन उनके नाम का व्रत रखें लेकिन पूजा में यदि आप बेलपत्र दूध शहद और जल से शिवलिंग का अभिषेक ना करें तो आपकी पूजा सफल नहीं मानी जाती अपनी पूजा सफल बनाने के लिए इन सभी सामग्रियों से भगवान शिव की पूजा करें।

7. सावन के महीने में भगवान शिव के शिवलिंग पर यदि आपके सर चढ़ाते हैं तो इसके चढ़ाने से आप बहुत ही ज्यादा सोम में हो जाएंगे।

8. ज्यादातर लोग जल में गंगा जल मिलाकर शिवलिंग पर चढ़ा देते हैं लेकिन यदि आपको अपने जीवन में सुख और वैभव की प्राप्ति करनी है तो चीनी से शिवलिंग का अभिषेक करें ऐसा करने से आपके घर की दरिद्रता दूर हो जाएगी और आपके घर में सुख शांति और लक्ष्मी वास करेगी।

9. वैसे तो भगवान शिव ज्यादा भक्तों से परिश्रम नहीं कराते वह थोड़ी सी आराधना और पूजा से ही बहुत ही ज्यादा प्रसन्न हो जाते हैं यदि आप शिवलिंग पर इत्र चढ़ाते हैं तो आपके मन में कभी भी बुरे विचार या डर नहीं आएगा शिवलिंग पर इत्र चढ़ाने से आपके विचार और मन हमेशा पवित्र ही रहेंगे।

10. यदि आप लंबे समय से गृह क्लेश और अन्य परेशानियों से परेशान हैं तो सावन का महीना आपके लिए बहुत ही ज्यादा शुभ होगा इस महीने में आप भगवान शिव की पूजा करें साथ ही शिवलिंग पर दही से भगवान शिव का अभिषेक कराएं ऐसा करने से आपकी हर तरह की परेशानी दूर हो जाएगी।

11. यदि आप चाहते हैं कि आपके अंदर यश वैभव भगवान श्री गणेश की तरह आए आपके घर में सुख शांति बनी रहे साथ ही आपके शक्ति बढ़े तो ऐसा पाने के लिए आपको सावन के महीने में भगवान शिव की शिवलिंग के ऊपर घी का अभिषेक कराना होगा ऐसा करने से आपकी हर तरह की समस्या दूर हो जाएगी।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.