होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

जानिए क्या है भौम प्रदोष व्रत और कैसे इसको करने से आपको कर्ज से मिल सकती हैं मुक्ति

By Astro panchang | Sep 26, 2020

जब कभी मंगलवार के दिन प्रदोष तिथि का योग बनता है, तब भौम प्रदोष व्रत रखा जाता है। शायद ही लोगों को पता होगा कि मंगल ग्रह का ही दूसरा नाम भौम है। जो लोग किसी भी तरह के कर्ज से पीड़ित हैं उन्हें यह व्रत जरूर रखना चाहिए। इस व्रत को करने से कर्ज से छुटकारा मिल जाता है। कई बार ऐसी परिस्थिति बन जाती है कि इंसान ना चाहते हुए भी कर्ज के भोज तले दब जाता है जिसकी वजह से उसे काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। ऐसे समय में कर्ज संबंधी परेशानी दूर करने के लिए भौम प्रदोष व्रत अधिक लाभदायी सिद्ध होता है। इसके अलावा जो लोग इस दिन उपवास रखते हैं उनके जीवन मे कभी किसी भी तरह की परेशानी नहीं आती। साथ ही हर क्षेत्र में मंगलकारी परिणाम पाने के लिए मंगल प्रदोष के दिन विशेष तौर पर मंगल ग्रह/ देवता के 21 नामों का उच्चारण जरूर करना चाहिए। 

इस तरह से पूजा करें

1.हर माह की शुक्ल और कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी के दिन प्रदोष व्रत रखा जाता है। साथ ही मंगलवार और शनिवार को आने वाले प्रदोष तिथि का विशेष महत्व माना जाता है। इस व्रत के दौरान भगवान शिव की पूजा की जाती है। भौम प्रदोष व्रत रखने से जीवन मे किसी तरफ की परेशानी नहीं आती। इस व्रत को करने से जातक के जीवन में मंगल ग्रह के कारण होने वाले सभी अशुभ प्रभाव कम होने लगते हैं। जब भी मंगलवार के दिन प्रदोष की तिथि आती है, तो इसका महत्व और ज्यादा बढ़ जाता है।
 
2.साथ ही जो लोग कर्ज में डूबे हुए होते है उन्हें कर्ज से मुक्ति के लिए इस दिन शाम को हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए।इस दिन आगर आप मंगल देव के 21 या 108 नामों का पाठ करते है तो आपको निश्चित रूप से कर्ज से जल्दी छुटकारा मिल जाएगा।
 
3.जो लोग नियमित रूप से इस व्रत को करते हैं तो उनके घर मे सुख-समृद्धि वास करती है। उन्हें जीवन मे किसी भी तरह की परेशानी नहीं आती। साथ ही इस व्रत को करने से मंगल ग्रह में भी शांति हो जाती है।

4.यदि आप चाहते है कि आपका मंगल ग्रह शांत रहे तो उसकी शान्ति के लिए आपको इस दिन व्रत रखकर शाम को हनुमान और भोलेनाथ की पूजा करनी चाहिए।

5.इस व्रत को करते समय आपको ध्यान रखना चाहिए कि भगवान हनुमान आपकी पूजा से खुश हो जाए। हनुमान जी को खुश करने के लिए इस दिन हनुमान मंदिर में हनुमान चालीसा का पाठ करें साथ ही बजरंग बली को बूंदी के लड्डू चढ़ाए। उसके बाद संभव हो सकते तो किसी व्रतधारी को भोजन कराएं।


Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.