होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

श्रावण मास में भक्तगण घर बैठे देख सकेंगे भगवान शिव की आरती काशी अमरनाथ धाम से होगा सीधा प्रसारण

By Astro panchang | Jul 03, 2020

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए अगले महीने से शुरू होने वाली अमरनाथ यात्रा और बाबा बर्फानी की आरती का अब लाइव प्रसारण होगा। 5 जुलाई से 3 अगस्त के बीच बाबा बर्फानी की सुबह और शाम की आरती का सीधा प्रसारण दूरदर्शन पर होगा।
 
इसकी जानकारी दूरदर्शन ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल डीडी नेशनल के माध्यम से ट्वीट करते हुए दी और लिखा, "शिव भक्तों के लिए अच्छी खबर, घर बैठे उठाएँ दुर्लभ आरती के दर्शन का आनंद। आगामी 5 जुलाई से दूरदर्शन पर पहली बार सीधा पवित्र गुफा से बाबा बर्फानी की आरती का लाइव प्रसारण डीडी नेशनल और डीडी नेशनल के यूट्यूब चैनल पर होगी लाइव स्ट्रीमिंग।"

बाबा बर्फानी की आरती का दूरदर्शन पर होगा लाइव प्रसारण:

जम्मू में वार्षिक अमरनाथ यात्रा तैयारियों की समीक्षा के लिए हुई बैठक की अध्क्षयता करते हुए श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (SASB) के चेयरमैन और प्रदेश के उप-राज्यपाल ने पांच जुलाई की व्यास पूर्णिमा और तीन अगस्त को श्रवण पूर्णिमा पर मुख्य पूजन संपन्न होने तक पवित्र गुफा में बाबा भोलेनाथ के शिवलिंग की पूजा पूरी पारंपरिक मान्यताओं से करने के आदेश दिए। इसी बैठक में यह भी निर्णय हुआ कि इस वर्ष बोर्ड विश्व भर में भगवान भोले नाथ के भक्तो के लिए बाबा बर्फानी की सुबह-शाम होने वाली आरती का दूरदर्शन पर सीधा प्रसारण करेगा।


श्राइन बोर्ड के सीईओ बिपुल पाठक ने बताया कि पवित्र गुफा में शिविर पहले से ही स्थापित है। बर्फ हटाने का काम पूरा हो चुका है। बेस कैंप बालटाल और नीलग्राथ हेलीपैड अगले हफ्ते तक तैयार हो जाएगा। उपराज्यपाल के सलाहकार बशीर अहमद खान ने विभिन्न विभागों की तरफ से की गई व्यवस्थाओं पर विस्तृत जानकारी दी।
 
मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रह्मण्यम ने यात्रा के लिए नोडल विभाग श्राइन बोर्ड और पर्यटन विभाग से यात्रा के लिए आवश्यक सभी सुविधाओं और व्यवस्थाओं को पूरा करने को कहा है। बैठक में विभिन्न विभागों के आयुक्त सचिव और प्रशासनिक सचिव भी उपस्थित थे।

डीडी नेशनल के अलावा और कौन से चैनल पर होगा प्रसारण:

प्रस्ताव के अनुसार, डीडी नेशनल पर सुबह 6 बजे और शाम 5 बजे, प्रत्येक आधे घंटे के लिए पूजा का लाइव टेलीकास्ट होगा। डीडी नेशनल के अलावा भक्तगण बाबा बर्फानी की आरती का आनंद TATA SKY( चैनल नंबर:114), BIG TV(205), DEN(138), airtel dth(289), airtel digital(148), The Freedish (002), Hathw@y(040), Videocon d2h(149), dishtv(193) और SUN Direct(302) पर भी उठा सकते हैं।
 
हालांकि अभी अमरनाथ यात्रा की तारीख को लेकर कोई भी अधिकारी सूचना नहीं जारी की गई है, लेकिन सूत्रों के हवाले से मिली खबर के मुताबिक इस साल अमरनाथ यात्रा 21 जुलाई से अगस्त के पहले हफ्ते तक आयोजित कराई जा सकती हैं।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.