होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

आज मनाई जा रही है हनुमान जयंती जानिए महत्त्व और पूजा विधि

By Astro panchang | Apr 08, 2020

हनुमान जयन्ती आज बड़े धूमधाम से मनाई जा रही है। हनुमान जयंती चैत्र मास की पूर्णिमा को मनाई जाती है। माना जाता है कि इस दिन हनुमान जी का जन्म हुआ इसलिए इस दिन हनुमान जी की पूजा की जाती है। हनुमान भक्त अपनी स्थानीय मान्यताओं के आधार पर प्रति वर्ष भिन्न- भिन्न समय पर हनुमान जयंती मनाते हैं। उत्तर भारत के राज्यों में चैत्र पूर्णिमा पर हनुमान जयंती सबसे लोकप्रिय है। आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में हनुमान जयंती 41 दिन तक मनाई जाती है। जो चैत्र पूर्णिमा को प्रारंभ होती है और कृष्ण पक्ष के दसवें दिन समापत हो जाती है।आंध्र प्रदेश में लोग चैत्र पूर्णिमा में 41 दीनों की दीक्षा आरंभ करते हैं और हनुमान जयंती के दिन इसका समापन करते हैं।

तमिलनाडु में हनुमान जयंती को हनुमथ जयंती के नाम से मनाते हैं। और ग्रेगोरियन कैलंडर में तमिल हनुमान जयंती जनवरी से दिसंबर माह में आती है। कर्नाटक में मार्गशीर्ष महीने की शुक्ल पक्ष त्रयोदशी को हनुमान जयंती मनाई जाती है। हनुमान जी के जन्मदिन को बहुत ही शुभ दिन माना जाता है।ऐसा माना जाता है कि हनुमान जी का जन्म सूर्यौदय के समय हुआ था।इस दिन सुबह मंदिरों में आध्यात्मिक प्रवचन का अयोजन किया जात है और यह अयोजन सुर्योदय के साथ ही समाप्त हो जात है।

हनुमान भगवान राम और सीता के अनन्य भक्त हैं इन्हें भगवान राम भक्त हनुमान के नाम से भी पूजा जाता है। माना जाता है कि अगर सच्चे मन से भगवान राम की पूजा की जाए तो हनुमान जी प्रसन्न रहते हैं और प्रसन्न होकर आपकी मनोकामनाएं पूरी करते हैं, हनुमान जयंती से पहले उत्तर भारत में कई जगह भगत 41 दिन तक व्रत करते हैं, वहीं हनुमान जयंती के दिन व्रत का उद्यापन करते हैं। 41 दिन में हर रोज हनुमान चालीसा का पाठ किया जाता है।

Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.