होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

घर में छिपकली का होना देता है भविष्य के बारे में जानकारी, जानें इससे जुड़े शुभ-अशुभ संकेत

By Astro panchang | Dec 30, 2020

गर्मी या बरसात के मौसम में घर में छिपकली का होना आम बात है। अक्सर जब हम अपने कमरे या घर के किसी कोने में छिपकली को देखते हैं तो उसे झाड़ू या डंडे से भगाने लगते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करने से आप खुद को ही हानि पहुँचाते हैं। शास्त्रों में छिपकली को माँ लक्ष्मी का प्रतीक माना गया है। इसलिए ना छिपकली से डरना चाहिए और ना उसे भगाना चाहिए। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार छिपकली हमें भविष्य में होने वाली शुभ और अशुभ घटनाओं के बारे में भी संकेत देती है। आज के इस लेख में हम आपको छिपकली से जुड़े शुभ और अशुभ संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं -      

दिवाली की रात छिपकली दिखना
अगर दीवाली की रात घर में छिपकली दिख जाए तो यह बहुत शुभ संकेत माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इससे आपको आने वाले पूरे साल में किसी भी प्रकार की धन की कमी नहीं होगी। आपके जीवन मे सुख समृद्धि सदैव ही बनी रहेगी।

छिपकलियों को लड़ते हुए देखना
छिपकली का आपस में लड़ना अशुभ माना जाता है। यदि छिपकलियाँ आपस में लड़ती दिखाई दें तो घर के सदस्यों का आपस में अथवा दूसरों के साथ झगड़ा या मतभेद होता है।

नर और मादा छिपकलियों का समागम
अगर छिपकलियाँ समागम (सेक्स) करती दिख जाएं तो यह एक अच्छा शकुन माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि छिपकली समागम करती दिखें तो आपकी किसी पुराने मित्र से मुलाकात हो सकती है।

अगर घर में छिपकली दिखे तो क्या करना चाहिए
अगर आपको घर में छिपकली दिख जाए तो तुरंत मंदिर में या भगवान की मूर्ति के पास रखा कंकू-चावल ले आएं और इसे दूर से ही छिपकली पर छिड़क दें। यह काम करते समय अगर आपके मन में कोई मनोकामना हो तो उसे मन ही मन बोलें। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से आपकी कामना करें कि पूरी हो जाएगी। शास्त्रों के अनुसार छिपकली की पूजा से जीवन में धन संबंधी समस्याएं खत्म होती हैं और धन प्राप्ति के नए मार्ग खुलते हैं।

नए घर में छिपकली दिखना
अगर आप नए घर में प्रवेश कर रहे हैं तो और आपको छिपकली मरी हुई दिखे जाए या मिट्टी में दिखे तो यह अशुभ संकेत है। इसका मतलब होता है कि गृह स्वामी बीमार पड़ने वाला है।

सपने में छिपकली दिखना
अगर आपको सपने में छिपकली शिकार करते हुए, कीड़े-मकोड़े खाते या हमला करते हुए दिखे तो यह अशुभ संकेत है। इसके अलावा सपने में छिपकली को मारना, छिपकली से डरना या रेंगते हुए देखना भी अपशकुन माना जाता है। ये सभी संकेत भविष्य में होने वाले अशुभ कार्यों या घटनाओं को दर्शाते हैं। वहीं, अगर आपको सपने में दिखे कि आपने छिपकली को पकड़ रखा है या छिपकली आपसे डरती हुई दिखाई देती है तो यह बहुत शुभ संकेत होता है। इसका यह मतलब होता है की आपको भविष्य में जल्द ही शुभ समाचार मिल सकता है या आपके साथ कुछ अच्छा होगा |

पूजा घर में छिपकली का होना
छिपकली को माँ लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। पूजा घर में छिपकली का होना बेहद शुभ माना जाता है।  इससे घर में दरिद्रता नहीं आती है और धन-सम्पत्ति बनी रहती है।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.