होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

ये 7 अचूक उपाय आजमा कर तो देखें, जल्द बजेंगी शादी की शहनाइयां

By Astro panchang | Oct 03, 2020

ऐसा माना जाता है कि भगवान ने हमें जोड़े में इस संसार में भेजा है। हर व्यक्ति का कोई न कोई जीवनसाथी है जो पहले से ही ईश्वर ने निश्चित कर रखा है। यही कारण है कि शादी को इतना पवित्र रिश्ता माना जाता है। लेकिन कई बार कुछ कारणों से शादी में विलंब हो जाता है। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार गृहों और नक्षत्रों  की स्थिति अनुकूल ना होने से कई बार शादी में बाधाएँ आती हैं और विलंब होता है। लेकिन ज्योतिशास्त्र में इस समस्या के निवारण के लिए कई उपाय भी बताए गए हैं। आज के इस लेख में हम कुछ ऐसे अचूक उपाय बताने जा रहे हैं जिनसे आपके शीघ्र विवाह के योग बनेंगे -  

वट वृक्ष की पूजा करें  
यदि आप जल्दी शादी करना चाहते हैं तो हर गुरुवार और पूर्णिमा के दिन वट वृक्ष की 108 परिक्रमा करें। गुरुवार को वट वृक्ष, पीपल और केले के पेड़ में जल चढ़ाने से भी विवाह के योग जल्दी बनते हैं।

बृहस्पति देव की पूजा-आराधना दे जल्दी होगी शादी  
शास्त्रों के अनुसार बृहस्पति भगवान को सभी देवताओं का गुरु माना जाता है। गुरुवार के दिन बृहस्पति देव की पूजा करने से जल्दी विवाह के योग बनते हैं। गुरुवार के दिन बृहस्पति देव की पूजा अवश्य करें। बृहस्पति देव को पीले रंग का वस्त्र, हल्दी, पीला फल, पीले फूल, चने की दाल और केला चढ़ाएं।

गाय को खिलाएँ गुड़-चना 
शास्त्रों के मुताबिक गाय की पूजा करने से भी जल्दी शादी के योग बनते हैं। हर गुरुवार को गाय को दो आटे के पेड़े पर थोड़ी हल्दी लगाकर खिलाएं। इसके साथ हो गुड़ और चने की दाल गाय को खिलाएं।

शिव-पार्वती की पूजा करें 
जिन लड़कियों को मनवाँछित वर की कामना होती है उन्हें प्रतिदिन शिव-पार्वती की एक साथ पूजा करनी चाहिए। भगवन शिव-पार्वती के आशीर्वाद से शादी के योग जल्दी बनते हैं और शादी में किसी प्रकार की अड़चन नहीं आती। सोमवार के दिन शिवलिंग पर कच्चा दूध, बेल पत्र, अक्षत, कुमकुम आदि चढ़ाकर पूजा करनी चाहिए।

हनुमान जी की पूजा करें
ज्योतिषशास्त्र के अनुसार अगर लड़के-लड़की की कुंडली मांगलिक दोष हो तो शादी में बाधा आ सकती है। हर मंगलवार को हनुमान जी की पूजा करें और उन्हें सिंदूर चढ़ाएं। साथ ही हनुमान जी को गेहूं के आटे और गुड़ से बने लड्डू का भोग अवश्य लगाएं।

शिवलिंग पर चढ़ाएं नारियल 
यदि किसी लड़की की शादी में बाधा आ रही हो तो उसे शिवजी की पूजा करनी चाहिए। इसके लिए पाँच नारियल शिवलिंग के आगे रख कर 'ऊँ श्रीं वर प्रदाय श्री नामः' मंत्र का पाँच माला का जाप करें। जाप के बाद पाँचों नारियल शिवलिंग पर चढ़ा दें।

पानी में हल्दी डाल कर नहाएँ 
विवाह योग्य लोगों को हर गुरुवार के दिन अपने नहाने के पानी में थोड़ी सी हल्दी डाल कर नहाना चाहिए। भोजन में पीली चीज़ें और केसर का सेवन करने से भी जल्दी विवाह के योग बनते हैं।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.