होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

शनिवार को आजमाएं ये 7 बेहद सरल उपाय, जीवन में मिलेगी सफलता और बनेंगे सारे बिगड़े काम

By Astro panchang | Oct 31, 2020

शास्त्रों में शनि देव को न्याय का देवता माना जाता है।  ऐसा कहा जाता है कि शनिदेव व्यक्ति को उसके कर्मों के हिसाब से फल देते हैं। माना जाता है कि अगर शनिदेव रुष्ठ हो जाएं तो व्यक्ति को जीवन में अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ता है लेकिन जिस भी व्यक्ति पर शनिदेव प्रसन्न हों उसके जीवन में कभी भी धन, वैभव और यश में कमी नहीं आती है।ज्योतिषशास्त्र में ऐसे कई उपाय बताए गए हैं जिन्हें शनिवार के दिन करने से शनिदेव की विशेष कृपा प्राप्त होती है और जीवन की अनचाही समस्याओं से छुटकारा मिलता है।  आज के इस लेख में हम आपको ऐसे ही कुछ अचूक उपाय बताने जा रहे हैं - 

शनिवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने से विशेष फल प्राप्त होता है।  संभव हो तो शनिवार को नियमित रूप से किसी हनुमान मंदिर जाएं और हनुमान चालीसा का पाठ करें। अगर मंदिर ना जा पाएं तो घर पर ही हनुमान जी की तस्वीर या मूर्ति सामने रखकर हनुमान चालीसा पढ़ें।  इसके बाद हनुमान जी की आरती पढ़ें और उनसे प्रार्थना करें।  

अगर कड़ी मेहनत के बाद भी सफलता नहीं मिल रही है तो शनिवार के दिन किसी हनुमान मंदिर जाएं।  अपने साथ एक नींबू और चार लौंग भी ले जाएं और मंदिर पहुँच कर नींबू के ऊपर चारों लौंग लगा दें।  हनुमान जी के सामने बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करें और उनसे अपनी सफलता की प्रार्थना करें। अपना कार्य शुरू करते समय नींबू अपने पास रखें।  ऐसा करना से आपको कार्य में सफलता मिलने की संभावना बढ़ जाएगी।  

शनिवार के दिन हनुमान मंदिर में नारियल और लाल रंग का प्रसाद चढ़ाएं। आधा नारियल मंदिर में बाँट दें और आधा अपने पास रख लें।  
 

इसे भी पढ़ें: 29 सितंबर से शनि हो चुके हैं मार्गी, जानें क्या होगा इसका सभी राशियों पर प्रभाव


शनिवार को ब्रह्म मुहूर्त में पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाएं और सात परिक्रमा करें।  जल चढ़ाते समय ॐ शं शनैश्चराय नमः मंत्र का जाप करें।  इसके बाद पीपल को छू कर प्रणाम करें। 

शनिवार के दिन शाम को पीपल के पेड़ के नीचे चौमुखा दीपक जलाने से जीवन में सुख-समृधि बढ़ती है। 

अगर शनिवार के दिन घोड़े की नाल मिल जाए तो इसे बहुत शुभ माना जाता है।  घोड़े की नाल की अंगूठी बनाकर पहनने से जीवन में धन-वैभव और यश में वृद्धि होती है।  लेकिन नाल को सीधे घर में ना लाएं, इसे रात भर घर के बाहर रखें। अगले दिन सुनार से नाल के बीच के टुकड़े में थोड़ा सा तांबा मिलाकर एक अँगूठी बनवा लें और उस पर 'शिवमस्तु' अक्षत गुदवा लें।  अगले शनिवार को सूर्यास्त के बाद अंगूठी को धूप दिखाएं और पूजा कर के अनामिका में पहनें।  इस विधि से अंगूठी पहनने से शनिदेव की विशेष कृपा प्राप्त होती है।  

शनिवार के दिन नीले रंग का विशेष महत्व है।  इस दिन नीले रंग के कपड़े पहनें या कार्य पर जाते समय नीले रंग का रुमाल अपने पास रखें।  शनिवार को शनि मंदिर में नीले या जामुनी रंग के फूल चढ़ाने से शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.