होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

दिवाली के दिन आजमाएं ये 10 अचूक टोटके, बदल जाएगी आपकी किस्मत

By Astro panchang | Nov 07, 2020

दिवाली के महापर्व में अब कुछ ही दिन बाकी हैं।  हिंदू पंचांग के अनुसार कार्तिक मास की अमावस्या को दीपावली के रूप में मनाते हैं। इस बार दिवाली 14 नवंबर (शनिवार) को मनाई जाएगी। दिवाली के दिन माँ लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा का विशेष महत्व है। दिवाली को सिद्धि और साधना का दिन माना जाता है। दिवाली की रात को महानिशा माना जाता है।  यही कारण है कि इस दिन किए गए टोने-टोटके और ज्योतिषीय उपायों का प्रभाव बहुत ज़्यादा होता है।  तंत्र-मंत्र विद्या के अनुसार दिवाली को कुछ टोटके और उपाय करने से कोई भी इच्छा पूरी हो सकती है और जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होती है। आज के इस लेख में हम आपको दिवाली पर किए जाने वाले कुछ ऐसे ही अचूक टोटके बताने जा रहे हैं -  

दिवाली को संध्या के समय साबुत उड़द, दही और स‌िंदूर लेकर पीपल की जड़ में रखें और एक दीपक जलाएं। माना जाता है कि यह उपाय करने से धनलाभ होता है और आय में वृद्ध‌ि होती है।
 
अगर जल्दी धन प्राप्त करना चाहते हैं तो यह उपाय आजमा के देखें।  दिवाली को शाम को क‌िसी बरगद के पेड़ की जटा में गांठ लगाएं। धन लाभ म‌िलने के बाद इस गांठ को खोल दें।

दिवाली के दिन गन्ने की जड़ को लाल वस्‍त्र में लपेटकर उस पर स‌िंदूर और लाल चंदन लगाकर त‌िजोरी या घर में धन रखने वाले स्‍थान में रखें। ऐसा करने से माँ धन वृद्धि होती है और घर में कभी पैसों की कमी नहीं होती है।  

दिवाली के दिन पीपल के पेड़ पर जल अवश्य चढ़ाना चाहिए। इससे शनि के दोष और कालसर्प दोष खत्म हो जाता है। इसके साथ ही दिवाली को देर रात में  पीपल के पेड़ के नीचे तेल का दीपक जलाएं।  लेकिन ध्यान रखें कि दीपक जलाने के बाद पलटकर ना देखें।

 

इसे भी पढ़ें: दिवाली पर माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते तो हैं करें ये काम, जानें दिवाली 2020 शुभ मुहूर्त और पूजन विधि

 
अगर नौकरी या व्यापार में बहुत कोशिशों के बाद भी तरक्की नहीं हो रही है तो दिवाली की रात में कच्चा सूत लेकर उसे शुद्ध केसर से रंग लें। इसके बाद भाई दूज पर मां लक्ष्मी का स्मरण करते हुए इस सूत को अपनी दुकान या फैक्ट्री में बांध दें। नौकरीपेशा लोग इसे अपनी टेबल या कम्प्यूटर में बांध दें। ऐसा करने से आपका भाग्य चमक उठेगा और व्यापार या नौकरी में सफलता मिलेगी।

दिवाली अमावस्या के दिन पड़ती है इसलिए इस दिन घर के सभी कोनों में दीपक जलाएँ। दिवाली की रात घर में सरसों के तेल का दीपक अवश्य जलाएं। ऐसा करने से घर में दरिद्रता नहीं आती है और भूत-प्रेत आदि बाधाएँ भी खत्म होती हैं।  

दिवाली की रात माँ लक्ष्मी की पूजा करने के बाद 11 से 1 बजे के बीच कमलगट्टे या स्फटिक की माला से मां लक्ष्मी के महामंत्र “ह्रीं क्लीं महालक्ष्म्यै नम:” का जाप करें। ऐसा करने से घर में माँ लक्ष्मी का वास होता है।  

अगर आपकी कोई इच्छा पूरी नहीं हो रही है तो दिवाली के दिन यह उपाय करें।  दिवाली के दिन पांच पीपल के पत्तों को तोड़कर घर ले आएं और रात में माँ लक्ष्मी का पूजा करने के बाद उन पत्तों पर पनीर या दूध से बनी कोई मिठाई रखकर उसे पीपल के पेड़ पर चढ़ा दें। ऐसा करते समय अपनी इच्छा भी कहें, आपकी मनोकामना जल्द पूरी होगी।  

दिवाली के दिन हनुमान जी की पूजा का विशेष महत्व है।  अगर धन संबंधी समस्याओं का सामना कर रहे हैं तो पीपल के पत्ते पर कुमकुम लगाकर उस पर लड्डू रखें और हनुमान जी को भोग लगाएं। यह उपाय करने से धन संबंधी सभी बढ़ाएं खत्म हो जाती हैं।  

यदि काफी प्रयासों के बाद भी नौकरी नहीं मिल रही है तो दिवाली के दिन लक्ष्मी पूजन के बाद माँ लक्ष्मी की मूर्ति या तस्वीर पर थोड़ी से चने की दाल छिड़कें।  उसके बाद दाल के सारे दाने इकट्ठे करके पीपल के पेड़ पर चढ़ा दें।  ऐसा करने से शीघ्र नौकरी का शुभ समाचार मिलेगा। 
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.