होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

हनुमान जी का शक्तिशाली मंत्र सुबह उठने और रात में सोने से पहले इस मंत्र का करें जाप

By Astro panchang | Jun 11, 2020

हिंदू धर्म मे इंसान अनेक देवी देवताओं को पूजते हैं, क्योंकि हर कोई चाहता है कि उसके सारे बिगड़े काम बन जाएं। अपने बिगड़े कामों को बनाने के लिए लोग कई तरह की पूजा भी करते हैं, मंदिरों में जाते हैं, व्रत रखते हैं और कई बार पंडितों से सलाह भी लेते हैं। लेकिन अगर धर्म ग्रंथों की मानें तो हनुमान जी के 12 नाम हैं, जिनका जाप करने से किस्मत चमक जाती है। सोने से पहले और उठने के बाद इन नामों का जाप करने से आपकी किस्मत चमक जाती है। आज हम आपको वो नाम वो मन्त्र जप बताने वाले हैं, जिस से आपकी किस्मत चमक जायेगी।

हनुमान जी का शक्तिशाली मन्त्र -

हनुमानअंजनीसूनुर्वायुपुत्रो महाबल:।
रामेष्ट: फाल्गुनसख: पिंगाक्षोअमितविक्रम:।।
उदधिक्रमणश्चेव सीताशोकविनाशन:।
लक्ष्मणप्राणदाता च दशग्रीवस्य दर्पहा।।
एवं द्वादश नामानि कपीन्द्रस्य महात्मन:।
स्वापकाले प्रबोधे च यात्राकाले च य: पठेत्।।
तस्य सर्वभयं नास्ति रणे च विजयी भवेत्।
राजद्वारे गह्वरे च भयं नास्ति कदाचन।।

लक्ष्मणप्राणदाता- लंका में रावण के साथ हो रहे युद्ध में लक्ष्मण बेहोश हो गए थे, जिसके बाद हनुमान जी  लक्ष्मण के लिए हिमालय से संजीवनी बूटी लेकर आए। संजीवनी बूटी के कारण लक्ष्मण की जान बच पाई। इसी वजह से हनुमान जी को लक्ष्मणप्राणदाता भी कहा जाता है।

रोमेष्ट- हनुमान जी भगवान राम के प्रिय थे जिस कारण से उन्हें रामेष्ट के नाम से भी जाना जाता है। कई धर्म ग्रंथों में वर्णन मिलता है कि श्रीराम ने हनुमान को अपना प्रिय माना है।

अमितविक्रम – धर्म ग्रंथों में लिखा गया है कि हनुमान जी ने कई ऐसे काम किए जिन्हें करना देवताओं के लिए भी आसान नहीं था। हनुमान जी के काम की वजह से अमितविक्रम भी कहा जाता है।

अंजनीसूनु- हनुमान जी की माता का नाम अंजनी था, जिस कारण से हनुमान जी को अंजनीसूनु और अंजनी पुत्र कहा जाता है।

महाबल- धर्म ग्रंथों के अनुसार हनुमान जी बहुत ताकतवर रहे हैं, जिस कारण से उनमें बल की कोई सीमा नहीं है। इसीलिए उन्हें महाबल भी कहा जाता है।

सीताशोकविनाशन- इसका अर्थ होता है दुखों का निवारण करने वाला। माता सीता के दुखों का निवारण करने के कारण हनुमानजी का ये नाम पड़ा।

ये थे वो नाम या हनुमानजी का शक्तिशाली मन्त्र जिस से आपकी किस्मत चमक सकती है, इस मन्त्र का मन से जाप करना चाहिए। सोने से पहले और उठने के बाद इसका जाप करें।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.