होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

इस विधि से साईं बाबा की पूजा करने से घर में होता है मां लक्ष्मी का वास

By Astro panchang | Jul 25, 2020

हमारे भारत की संस्कृति में कई ऐसी महान छवि है जिन्हें भगवान का स्वरूप माना जाता है जिनमें से एक है साईं बाबा, जिन्हें हर कोई अपना भगवान मानता है अल्लाह मानता है और उनकी पूजा करता हैं। गुरुवार का दिन साईं बाबा का माना जाता है। इस दिन लोग उनकी आराधना करते हैं उनसे अपनी मनोकामनाएं पूरी करने का निवेदन करते हैं। यदि आप गुरुवार के दिन साईं बाबा की पूजा और ध्यान करेंगे तो आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी क्योंकि यह दिन साईं बाबा के नाम से बहुत ही ज्यादा शुभ माना जाता है। इसीलिए आज हम आपको बताएंगे कि गुरुवार के दिन आप किस तरह पूजा करके, व्रत रखकर साईं बाबा को खुश कर सकते हैं। किस तरह इनकी पूजा करने की विधि है? किस तरह साईं बाबा के नाम से व्रत रखा जाता है? इन सभी सवालों का जवाब हम अपने इस आर्टिकल में देंगे।

हमारी संस्कृति और धार्मिक किताबों में लिखा हुआ है कि यदि आप साईं बाबा के व्रत की शुरुआत करते हैं तो आपको लगातार 9 गुरुवार तक साईं बाबा के नाम से व्रत रखना चाहिए।

साईं बाबा का व्रत रखने के लिए सबसे पहले आपको सुबह जल्दी उठकर स्नान करना चाहिए और स्नान करने के बाद साईं बाबा की मूर्ति की पूजा करनी चाहिए।

पूजा करते समय मूर्ति के नीचे आपको पीले रंग का वस्त्र रखना चाहिए और फिर फूलों की माला साईं बाबा पर चढ़ाने चाहिए साथ ही स्वच्छ पानी से तस्वीर को अच्छी तरह से पहुंचकर उस पर चंदन का तिलक लगाना चाहिए।

पूजा करते समय आपको ध्यान रखना है कि घी का ही दीपक जलाएं। गुरुवार के दिन घी का दिया और साईं बाबा की पूजा बहुत ही ज्यादा शुभ मानी जाती है। दीया जलाने के बाद आप साईं बाबा की कथा पड़े और साईं बाबा का मन ही मन ध्यान करें।

गुरुवार के दिन आप को पीले वस्त्र जरूर पहने चाहिए। यह बहुत ही ज्यादा शुभ माने जाते हैं, साथ ही पूजा के भोग के लिए आपको बेसन के लड्डू या फिर किसी मिठाई का इस्तेमाल करना चाहिए और साईं बाबा को भोग लगाना चाहिए। बाबा को भोग लगाने के बाद आप उस मिठाई या लड्डू को लोगों में या परिवार के सदस्यों में प्रसाद के रूप में बांट दें।

साईं बाबा को बिल्कुल भी नहीं पसंद कि उनके भक्त भूखे पेट रहकर उनकी आराधना करें या उनकी पूजा करें। बाबा हमेशा अपने भक्तों को सिखाते थे कि भूखे पेट से पूजा नहीं होती। यदि आपका मन शांत है तो आप किसी भी चीज में अपना ध्यान लगा सकते हैं। इस व्रत के दौरान आप फलाहार ग्रहण कर सकते हैं। लेकिन व्रत के अलावा भी कुछ ऐसे उपाय हैं जिनका इस्तेमाल करने से साईं बाबा प्रसन्न हो जाते।

जिनके घर में साईं बाबा की पूजा लंबे समय से होती आ रही है या जो साईं बाबा के परम भक्त हैं उनको बहुत ही अच्छे से पता है कि साईं बाबा को पालक बहुत ही ज्यादा पसंद है। इसलिए गुरुवार के दिन भक्तों को साईं बाबा के ऊपर पालक का चढ़ावा चढ़ाना चाहिए।

गुरुवार के दिन साईं बाबा को भोग में या उनके चढ़ावे में मीठा भी अर्पित कर सकते हैं। वैसे तो साईं बाबा छोटी-छोटी बातों से ही अपने भक्तों से खुश हो जाते हैं। यदि आप साईं बाबा को खिचड़ी का भोग लगाएं। तो वह और भी ज्यादा प्रसन्न हो जाते हैं। साथ ही ध्यान रखिए कि उसमें नारियल इस्तेमाल जरूर हो क्योंकि साईं बाबा को खिचड़ी के साथ नारियल बहुत ही ज्यादा पसंद है।

साईं बाबा जी का यह व्रत या पूजा कोई भी जाति - धर्म के पुरूष व महिला कर सकती हैं। बाबा की एक बात सबके मन को छू जाती थी, बाबा कहते थे कि सबका मालिक एक है जोकि हर जाति धर्म के व्यक्ति के मन को छू जाती थी। 

गुरूवार के दिन बाबा का व्रत पूरा होने के बाद अगर आप पूरी श्रद्धा के साथ किसी गरीब, असहाय लोगों को भोजन करते हैं तो वह काफी शुभ माना जाता है। साथ ही साईं बाबा की कृपा भी आप पर बिनी रहती है। 
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.