होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

पैरों में बाधें काला धागा दूर होगी यह सारी बाधा

By Astro panchang | Dec 02, 2019

धर्म शा़स्त्रों के अनुसार काले धागा का महत्व मानव जीवन में बहुत ज्यादा है। पैर में काला धागा पहनने की परम्परा आज की नहीं है ये काफी प्राचीन है। कुछ घरों में बच्चों के जन्म होते ही या उसके कुछ समय बाद उसके पैर में काला धागा पहना देते है या गले में पहना देते हैं जिससे बच्चों को नजर न लगे। आज के समय में ज्यादातर लोग शौकिया तौर पर पहन लेते हैं इसे फैशन समझने लगे हैं और लोग देखा-देखी अलग-अलग तरह के धागे पहनने लगे है। धागा पहनने के पीछे क्या कारण है हम बताते हैं-
 
1. काला धागा मंगलवार को पहनें- शास्त्रों के अनुसार यदि आप अपने दाएं पैर में मंगलवार के दिन काला धागा बांधते है तो आपके घर में जीवन में धन की समस्या बहुत जल्द दूर हो जायेगी।
 
2. पेट दर्द की शिकायत दूर करता है काला धागा- आपने बहुत सारे लोगों को पेट दर्द की शिकायत के बारे में सुना होगा। पेट दर्द की समस्या कई बार नाभि हिल जाने के कारण भी होती है ऐसे लोगों को दोनों पैरों के अंगूठे में काला धागा बांधना चाहिए। आपको पेट दर्द की समस्या से राहत मिलेगी।
 
3. पैर में चोट लगने पर काला धागा पहनें- कई बार पैर में चोट लग जाती है और वो कई दिनों तक ठीक नहीं हो पाती। ऐसे में आप अपने पैरों को जल्दी ठीक करने के लिए अपने पैरों में काला धागा पहन लें। आपको राहत मिलेगी।
 
4. पैरों में दर्द महसूस होने पर काला धागा पहनें- कई बार ज्यादा काम करने की वजह से हमें बहुत ज्यादा थकान महसूस होती है पैरों में दर्द महसूस होता है तो आप अपने पैरों में काला धागा पहन लें। ऐसे करने से आपके पैरों का दर्द तुंरत चला जायेगा और आप अच्छा महसूस करेंगे।
 
5. बुरी नजर से बचाएं काला धागा- कई सालों से इसे हाथ, पैर, गले और बाजू में बांधा जाता रहा है। इसे नजर से बचने के लिए बांधा जाता है। हमारा शरीर पांच तत्वों से मिलकर बना है- आकाश, वायु, अग्नि, जल और पृथ्वी। इनसे मिलने वाली ऊर्जा हमारे शरीर की संचालन करती है। जब किसी इंसान की बुरी नजर लगती है तब इन पंच तत्वों से मिलने वाली ऊर्जा (सकारात्मक ऊर्जा) हम तक नहीं पहुंच पाती। इसलिए कुछ लोग पैर में या गले में धागा बांधते है ताकि नजर दोष से बचा जा सके।
 
6. नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है काला धागा- तंत्र शास्त्र के अनुसार काला धागा नकारात्मक ऊर्जा को सोखकर अपने भीतर समा लेता है और पहनने वाले पर नकारात्मक ऊर्जा का कोई भी प्रभाव नहीं पड़ता है। काला धागा शनि और राहु से संबंधित माना गया है। इसका संबंध भैरो बाबा से भी माना जाता है। वैष्णो देवी से श्रद्धालु भैरो बाबा का काला धागा अच्छे स्वास्थ्य के लिए लाते है।
 
7. शनि दोष से बचने के लिए काला धागा पहनें- काला रंग उष्मा का अवशोषक होता है इसलिए काला धागा बुरी नजर व हवाओं को अवशोषित कर देता है। यह एक तरह से कवच का काम करता है। शनि दोष से बचने के लिए भी इंसान को काला धागा पहनना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि कई बार चीजे आपको ठीक नहीं कर पातीं वहां एक छोटा सा काला धागा आपको कई सारी परेशानियों से बचा सकता है।
 
 
- रीना बंसल
वास्तु विशेषज्ञ, न्यूमरोलॉजिट
 

Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.