होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

मस्तिष्क रेखा बताती है कैसा होगा व्यक्ति का भाग्य, हाथ में इस जगह है मस्तिष्क रेखा तो प्यार में मिल सकता है धोखा

By Astro panchang | Sep 12, 2020

ज्योतिषविद्या में हस्तरेखा का बहुत महत्व है। हस्तरेखा ज्योतिष के अनुसार हमारी हथेली पर बनी रेखाएँ हमारे भाग्य और भविष्य में होने वाली घटनाओं के बारे में बताती हैं। हमारे हाथ में तीन मुख्य रेखाएँ होती हैं - जीवन रेखा, मस्तिष्क रेखा और हृदय रेखा। इन तीनों रेखाओं का संबंध हमारे जीवन में होने वाली घटनाओं और हमारे भाग्य से होता है। इनमें से मस्तिष्क रेखा एक महत्वपूर्ण रेखा है। यह व्यक्ति के चरित्र, उसकी विचारधारा, बुद्धि और विवेक के बारे में बताती है। मस्तिष्क रेखा से पता चलता है कि व्यक्ति की किस क्षेत्र में रूचि है और उसकी सोचने-समझने की क्षमता कैसी है। आज की इस लेख में हम आपको बताएंगे कि मस्तिष्क रेखा से किन बातों का पता चलता है - 

ज्योतिषशास्त्र के मुताबिक अगर किसी के साथ में मस्तिष्क रेखा लंबी, सीधी और स्पष्ट हो तो ऐसा व्यक्ति बहुत बुद्धिमान होता है। ऐसे लोगों में सोचने-समझने की क्षमता अच्छी होती है।  

अगर किसी व्यक्ति के हाथ में मस्तिष्क रेखा गुरु पर्वत की ओर झुकी हुई हो व्यक्ति अच्छा साहित्यकार, कलाकार, अभिनेता या नेता होता है। ऐसे लोगों अपने कार्यों से बहुत सफल होते हैं और समाज में नाम कमाते हैं।  

ज्योतिषशास्त्र के अनुसार यदि किसी व्यक्ति के हाथ में मस्तिष्क रेखा चलती हुई हृदय रेखा की ओर झुकी हुई हो और आगे फिर अपने मार्ग पर चलने लगे तो ऐसे व्यक्ति को प्यार में धोखा मिलता है।   

अगर किसी व्यक्ति के हाथ में मस्तिष्क रेखा एक किनारे से जीवनरेखा से लगभग सटी हुई आगे बढ़ती है और इन दोनों रेखाओं के बीच अंतर स्पष्ट रूप से देखा जा सके तो ऐसे लोग तेज दिमाग वाले होते हैं।

ज्योतिषशास्त्र के मुताबिक व्यक्ति की जीवन रेखा और मस्तिष्क रेखा द्वारा बनने वाला कोण जितना बड़ा होता है, वह व्यक्ति उतना ही स्वतंत्र और संवेदनशील होगा। ऐसे व्यक्ति  का दिमाग जरा-जरा सी बातों से प्रभावित होगा।

हस्तरेखा शास्त्र के मुताबिक यदि मस्तिष्क रेखा शुक्र पर्वत की तरफ मुड़ी हुई हो व्यक्ति डरपोक प्रवृत्ति का बनता है। ऐसे व्यक्ति में शक्ति की कमी होती है। 

जिन लोगों की मस्तिष्क रेखा मंगल से आरंभ हो रही हो वे अधिक क्रोध करने वाले और झगड़ालू होते हैं। ऐसी मस्तिष्क रेखा व्यक्ति की अस्थायी और परिवर्तनशीलता प्रवृति को दर्शाती है है। 

ज्योतिषशास्त्र के मुताबिक यदि मस्तिष्क रेखा शनि पर्वत की ओर झुकी हुई तो ऐसे व्यक्ति दार्शनिक और चिन्तशील होते हैं। ऐसे लोगों की धर्म और संगीत कला में रूचि होती है।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.