होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

अंक ज्योतिष से पता लगाएं व्यक्ति का नामांक और कैसा होगा उसका स्वभाव?

By Astro panchang | Jun 24, 2020

अंक ज्योतिष, ज्योतिष शास्त्र की तरह ही एक ऐसा विज्ञान है, जिसमें अंक की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी दी जाती है। हिंदी में इसके गूढ़ विद्या को अंक शास्त्र और अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है।
 
अंक ज्योतिष सिर्फ आपका भाग्य जानने का जरिया भर नहीं है, बल्कि ये एक विज्ञान है। हिंदू परंपरा में माना जाता है कि माना जाता है कि कोई भी शुभ कार्य शुभ मुहूर्त पर ही किया जाना चाहिए तभी उसका फल मिलता है। दरअसल अंक विज्ञान भी ज्योतिषशास्त्र और हॉरोस्कोप जानने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जो आपके जीवन पर विशेष प्रभाव डालता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि कैसे अंक ज्योतिष से आप अपने नामांक और अपने स्वभाव के बारे में जान सकते हैं।

कैसे निकाले नामांक
अंक ज्योतिष में हर ग्रह के लिए 1 से लेकर 9 तक एक-एक अंक निर्धारित किए गए हैं और यह नौ ग्रह उससे जुड़े हुए अंक मनुष्य के जीवन पर अपना प्रभाव डालते हैं।नामांक निकलने के लिए किसी नाम के नंबर को लिख कर उन्हें जोड़ें, जैसे मान लीजिए किसी व्यक्ति का नाम RAM है, तो R = 2, A = 1 और M = 4 होगा। तीनों को जोड़ने पर योग 7 होगा। इसका मतलब राम का नामांकन 7 है। यदि किसी नाम के अक्षर का योग दो अंकों में आए जैसे किसी व्यक्ति का नाम यदि RAHUL है तो आप इस प्रकार नामांक निकल सकते हैं। 9 + 1 + 8 + 3 + 3 = 24 ऐसे में इन दोनों नंबरों को आपस में जोड़कर नामांकन निकाला जाता है 2 + 4 = 6 इस प्रकार RAHUL नाम के व्यक्ति का नामांक 6 है।

किस नामांक के व्यक्ति का कैसा स्वभाव
जिन जातकों का नामांक 1 होता है, वे एक सफल व्यक्ति होते हैं। समाज में आपको मान-सम्मान और ख्याति प्राप्त होती हैं। आशरे के सहयोग के लिए आप सदैव तत्पर रहते हैं। सामाजिक क्षेत्र में आपको बड़ी सफलता मिलती है।

2 नामांक वाले व्यक्ति को जीवन में अधिक संघर्ष करना पड़ता हैं। आप राजनीतिज्ञ होते हैं लेकिन आप में निरंतरता की कमी दिखाई देती है। आयात और निर्यात से जुड़े व्यापार में आपको सफलता मिलती है।

 3 नामांक के जातकों को करियर में सफलता पाने के लिए अधिक संघर्ष करना पड़ता है। हालांकि आपके कार्यक्षेत्र में स्थिरता बनी रहती है।

4 नामांक वाले किसी से आसानी से दोस्ती नहीं करते, अगर करते हैं तो ईमानदारी से निभाते हैं। 4 नामांक की महिलाओं को रिलेशनशिप में बाधाओं का सामना करना पड़ता है। यदि आपका नामांक 4 है तो आपको बाजार से दूरी बनानाकर रखना चाहिए।

5 नामांक के व्यक्ति भाग्यशाली होते हैं। समाज में आपको मान-सम्मान और पहचान मिलती है। आप सकारात्मक सोच के होते हैं और इसलिए हर क्षेत्र में सफलता की नींव रखते हैं।

6 नामांक के जातक मनोरंजन, डिजाइनिंग और कला के क्षेत्र में सफलता पाते हैं और विलासपूर्ण जीवन व्यतीत करते हैं।

7 नामांक के जातकों को प्रत्येक क्षेत्र में सावधानी से क़दम बढ़ाना चाहिए, क्योंकि यह नामांक केवल कुछ ही लोगों के लिए अनुकूल होता है। इसमें कला और साहित्य के क्षेत्र से संबंध रखने वाले जातकों को सफलता मिलती है।

8 नामांक वाले जातक स्वभाव से धार्मिक प्रवृत्ति के होते हैं। अपनी जिम्मेदारियों का निर्वाह बखूबी करते हैं। लेकिन वे किसी न किसी स्कैंडल में फँस जाते हैं।

जातकों का नामांक 9 होता है वे खुले विचार के होते हैं। आपको स्वतंत्रता अधिक रास आती है। आप रचनात्मक और दृढ़ निश्चयी होते हैं।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.