होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

जन्म कुंडली से हटाएं दुर्घटना के योग अपनाएं ये अचूक और सरल उपाय

By Astro panchang | Jun 08, 2020

हर इंसान की जन्म कुंडली उसके पूरे जीवन के बारे में कुछ न कुछ संकेत देती ही है, उसके भूत वर्तमान और भविष्य के बारे में बताती है। सड़क पर दौड़ते वाहनों के बीच, दुर्घटना कभी भी हो सकती है। ऐसा कुंडली में दुर्घटना योग के कारण भी हो सकता है। ज्योतिष के अनुसार दुर्घटना का योग हर व्यक्ति के साथ नहीं होता है। यह व्यक्ति विशेष की कुंडली पर निर्भर करता है। अगर किसी की कुंडली में दुर्घटना योग होता हैं तो अक्सर उनके साथ दुर्घटनाएं होती रहती हैं। कई बार ये लोग बहुत ही सावधानी पूर्वक वाहन चलाते हैं फिर भी इनके साथ दुर्घटना हो जाती है। आइए जानते हैं कुंडली में इस दुर्घटना के योग से बचने के कुछ खास सरल ज्योतिष उपाय, जिससे आप दुर्घटनाओं से बचे रह सकते हैं।

पहले जानते हैं कुंडली में कौन से योग बनाते हैं दुर्घटना के योग?

1. यदि लग्न या दूसरे भाग में राहु और मंगल ग्रह हो तो ये मिलकर दुर्घटना या किसी भी घटना के योग बनते हैं। 

2. यदि लग्न भाग में शनि या मंगल दोनो में से कोई भी स्थित हैं तो ये कुछ अशुभ होने के संकेत देते हैं।

3. कुंडल में यदि शनि और मंगल ग्रह दोनों मिलते हैं तो दुर्घटना होने का योग बनता हैं।

4. तीसरे भाव में यदि शनि या मंगल ग्रह किसी ने भी अपने पैर जमा रखें हो तो ये हानि के संकेत देते हैं।

इस योग से बचने के उपाय

1. हर शनिवार शनिदेव को सरसों का तेल दान करें। इसके लिए एक कटोरी में तेल लें और उसमें अपना चेहरा देखकर तेल अर्पित करें।

2. दुर्घटना का योग टालने के लिए हनुमान जी की अराधना का विशेष महत्व हैं। इसके लिए शुभ चिह्न जैसे स्वस्तिक, ऊँ, श्रीराम लिखा हुआ या हनुमानजी का चित्र बना हुआ लाल झंडा किसी शुभ मुहूर्त पर घर में लेकर आएं। घर में इस झंडे की विधिवत पूजा करें। पूजा के बाद इसे छत पर रख दें और भगवान से अनहोनी टालने की प्रार्थना करें।

3. महीने में कम से कम एक दिन हनुमानजी को लाल फूल, लाल लंगोट और लाल झंडा चढ़ाएं, सुंदरकांड का पाठ करें। सुंदरकांड के पाठ में समय अधिक लगता है, अगर समय का अभाव हो तो रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करें।

4. हनुमानजी के मंदिर जाकर भगवान के सामने चमेली का तेल भरकर रोज मिट्टी का दीपक जलाएं। अगर रोज संभव ना हो तो हर मंगलवार और शनिवार को ये उपाय जरूर करें।

5. घर से निकलने से पहले देवी दुर्गा की पूजा जरूर करें। दुर्गा माता की पूजा करने वाले लोगों को अधर्म और अपवित्रता से बचना चाहिए। महिलाओं का सम्मान करें। कभी भी अपने माता का अनादर न करें। माता-पिता का आशीर्वाद लेकर घर से निकलना चाहिए, जिसके परिणाम स्वरूप दुर्घटना होने का योग टल जाएगा।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.