होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

जानिए मेष और वृषभ राशि वाले जातकों के बीच कैसा रहता है प्रेम संबंध

By Astro panchang | May 18, 2020

लड़का हो या लड़की सबके मन में यह ख्याल आता है कि मेरा होने वाला जीवन साथी ऐसा हो वैसा हो। जिन्हें सपने देखना अच्छा लगता है, उन्हें रात्रि छोटी लगती है और जिन्हें सपने पूरा करना अच्छा लगता है उन्हे दिन छोटा लगता है। जिन्दगी के सर्वोच्च लक्ष्यों को भेदने के लिए कठोर श्रम, त्याग, धैर्य और समर्पण की आवश्यकता होती है।
 
जीवनसाथी यदि अनुकूल मिल जाए तो जीवन धन्य हो जाएगा और यदि प्रतिकूल मिल जाए तो जीवन नष्ट हो जाएगा। इसलिए आज हम आपको मेष और वृषभ राशि वाले जातकों के बीच का प्रेम संबंध बताएंगे और और  कितना सुखमय रहेगा उनका वैवाहिक जीवन।
 
मेष और वृषभ राशि वाले जातकों के बीच अनुकूलता
वृषभ राशि के जातक और मेष राशि के जातकों के बीच प्रेम संबंध तो बन सकते हैं लेकिन यह ज्यादा समय तक टिक नहीं पाते हैं।स्वभाव से उग्र और जिद्दी होने के कारण मेष जातक अपने तर्कों पर चलता है, वहीं वृषभ राशि के जातक भी जिद्दी स्वभाव के होते हैं। ऐसे में दो जिद्दी जातकों के बीच शादी विवाह के संबंध ज्यादा सुखदायी नहीं रह पाते हैं।
 
ज्योतिषीय दृष्टिकोण से देखा जाए तो मेष और वृषभ के बीच अहम की लड़ाई के कारण प्रेम संबंध बनने के कुछ समय बाद टूट जाते हैं। इसका पहला कारण होता है कि दोनों के बीच अहम (महत्वपूर्ण) है और दूसरा कारण जिद। इन दो मुद्दों पर दोनों राशि के जातकों के बीच कभी भी वैचारिक एकता कायम नहीं हो पाती। मतभेद मनभेद का कारण बन जाते हैं औऱ रिश्तों में दरार आ जाती हैं।
 
मेष पुरुष और वृषभ महिला में अनुकूलता
ज्योतिषीय दृष्टिकोण से एक मेष पुरुष और वृषभ महिला के बीच मिलन सही नहीं है। प्यार भरे कुछ दिनों के बाद उनके बीच दोष निकालना और लड़ाई शुरू हो जाती है। कारण- पुरुष जीवन को बहुत गंभीरता से नहीं लेता है और महिला उसके आवेगी व्यवहार के लिए बहुत प्रयोगात्मक रहती है। उसके आरामदायक रवैये से वह चिढी रहती है। महिला, पुरुष के साथ कुछ समय अकेले पल बिताना चाहती है लेकिन इससे पुरुष अपने आप को फंसा हुआ  महसूस करेगा और वह महिला अपने आप को उपेक्षित महसूस करेगी।
 
मेष महिला और वृषभ पुरुष की अनुकूलता
वृषभ पुरुष घरेलू होते हैं, जबकि मेष महिला नई गतिविधियों में लिप्त रहना पसंद करती हैं। पुरुष बहुत कंजूस होते हैं और महिला बहुत खर्चीली। महिला संकल्पी और निडर होती हैं जबकि पुरुष व्यावहारिक और विनम्र होते हैं।मेष महिला और वृषभ पुरुष के बीच प्रेम बने रहना कठिन हैं। जब वृषभ पुरुष, मेष महिला की व्यक्तिगत स्वतंत्रता का सम्मान करे और महिला खर्च कम करे तभी इस रिश्ते के सफल होने की संभावना है।
 
मेष और वृषभ राशि के बीच का वैवाहिक जीवन
शादी के कुछ सालों तक इन दोनों के बीच प्रेम के आवेग के चलते संबंध अच्छे बने रहते हैं लेकिन बाद में दोनों एक दूसरे की गलतियां निकालने के साथ-साथ पुराने संबंधों को लेकर तनातनी और विवाद बढ़ने की संभावना बनी रहती है। शादी के बाद दोनों ही परिवार को अपने तरीके से चलाने की कोशिश करते हैं। ऐसे में स्वाभाविक है कि दोनों के बीच के संबंधों पर नकारात्मक असर पड़ता है और वैवाहिक जीवन में अशांति हो जाती है। ये अशांति कुछ सालों के लिए भी रह सकती है पर कई बार हमेशा की तरह यह रिश्तों को खत्म कर देती है।
 
इसी कारणवश मेष और वृष राशि वाले जातकों के बीच प्रेम संबंधों में बराबरी और सामंजस्य नहीं बन पाता। इसलिए इन दोनों के बीच प्रेम या विवाह के संबंधों को बेहतर नहीं कहा जा सकता।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.