होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

लाल किताब के माध्यम से जानिए अपनी जन्म कुंडली में सोए हुए घर को जगाने के उपाय

By Astro panchang | Jun 16, 2020

लाल किताब एक रेड बुक है, जो हिंदू ज्योतिष और हस्तरेखा विज्ञान पर पांच पुस्तकों का एक सेट है, जिसे 19वीं शताब्दी में उर्दू भाषा में लिखा गया था। लाल किताब ज्योतिष शास्त्र, सामुद्रिक शास्त्र पर आधारित है। वास्तव में इसकी उत्पत्ति के माध्यम से, इसने लाल किताब उपायों के एक नए क्षेत्र का निर्माण किया। ये उपाय प्रकृति में सरल हैं और किसी की जन्म कुंडली या कुंडली में ग्रहों की पीड़ा के लिए बहुत फायदेमंद है।
 
लाल किताब वैदिक ज्योतिष के लिए अद्वितीय माना जाता है, क्योंकि यह एक शाखा है जो बताती है कि किसी की कुंडली में कुछ निश्चित ग्रह स्थिति उनकी हथेली की रेखाओं में कैसे प्रदर्शित होती है। इसलिए इसे एस्ट्रो-हस्तरेखा विज्ञान के रूप में भी जाना जाता है।

पंडित रूप चंद जोशी जी ने 1952 में लाल किताब (पृष्ठ 96) में स्लीपिंग हाउस और स्लीपिंग प्लैनेट की अवधारणा से निपटने के दौरान लिखा था। "स्लीपिंग प्लैनेट और स्लीपिंग हाउस का अर्थ यह है कि ऐसा ग्रह या घर जो सब कुछ होने के बाद भी अच्छे परिणाम ना दें।" स्लीपिंग प्लैनेट और स्लीपिंग हाउस दोनों में अंतर है। लाल किताब के अनुसार यदि किसी ग्रह को कुंडली में इस तरह रखा जाता है कि वह किसी दूसरे ग्रह को प्रभावित नहीं करता है, तो उसे स्लीपिंग प्लैनेट सुप्त ग्रह/सोया हुआ ग्रहा माना जाएगा।

लाल किताब के अनुसार जब किसी घर में कोई ग्रह ना हो या जिस घर पर किसी ग्रह की नज़र नहीं पड़ती हो उसे सोया हुआ घर माना जाता है। लाल किताब का मानना है जो सोया होता है, उस घ्रर से संबंधित फल तब तक प्राप्त नहीं होता है जबतक कि वह घर जागता नहीं है।
 
हम आपके मन में यह प्रश्न उठ रहे होंगे की यह तो बड़ी चिंता की बात है कि ऐसे कैसे कोई घर सोया हो सकता है और यदि ऐसा है तो इसे जगाने के उपाय क्या है? तो घबराइए मत आज हम आपको लाल किताब के उपायों से आपकी जन्मकुंडली में सोए हुए घर को जगाने के उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके चलते आपको अपने सोए हुए घर का फल भी मिलने लगेगा।

1. जिन लोगों की कुंडली में प्रथम भाव सोया हुआ हो उन्हें इस घर को जगाने के लिए मंगल संबंधित उपाय करने चाहिए। मंगल का उपाय करने के लिए मंगलवार को व्रत रखना चाहिए। मंगलवार के दिन हनुमान जी को लड्डू का प्रसाद चढ़ाकर बांटना चाहिए। मूंगा धारण करने से भी प्रथम भाव जागता है।

2. अगर दूसरा घर सोया हुआ हो तो चन्द्रमा का उपाय शुभ फल प्रदान करता है। चन्द्र के उपाय के लिए चांदी धारण करना चाहिए। माता की सेवा करनी चाहिए और उनका आशीर्वाद प्राप्त करना चाहिए। मोती धारण करने से भी लाभ मिलता है।

3. तीसरे घर को जगाने के लिए बुध का उपाय करना लाभ देता है। बुध के उपाय के लिए दुर्गा सप्तशती का पाठ करना चाहिए। बुधवार के दिन गाय को चारा खिलाना चाहिए।

4. लाल किताब के अनुसार किसी व्यक्ति की कुंडली में अगर चौथा घर सोया हुआ है तो चन्द्र का उपाय करना लाभदायी होता है।

5. पांचवें को जागृत करने के लिए सूर्य का उपाय करना लाभदायक होता है। नियमित आदित्य हृदय स्त्रोत का पाठ करें और रविवार के दिन लाल भूरी चीटियों को आटा, गुड़ देने से सूर्य की कृपा प्राप्त होती है।

6. छठे घर को जगाने के लिए राहु का उपाय करना चाहिए। जन्मदिन से आठवें महीने शुरू होने पर पांच महीने तक बादाम मन्दिर में चढ़ाना चाहिए, जितने बादाम मंदिर में चढ़ाएं उतने ही बादाम घर में लाकर सुरक्षित रख दें। घर का दरवाजा दक्षिण दिशा में नहीं होना चाहिए।

7. सोये हुए सातवें घर के लिए शुक्र को जगाना होता है। शुक्र को जगाने के लिए अपने आचरण की शुद्धि सबसे आवश्यक है।

8. सोये हुए आठवें घर के लिए चन्द्रमा का उपाय शुभ फलदायी होता है।

9. जिनकी कुंडली में नवम भाव सोया हुआ हो उन्हें गुरूवार के दिन पीले वस्त्र धारण करना चाहिए। सोना धारण करना चाहिए व माथे पर हल्दी या केसर का तिलक लगाना चाहिए। इन उपायों से गुरू प्रबल होता है और नवम भाव जगाता है।

10. दशम भाव को जागृत करने के लिए शनिदेव का उपाय करना चाहिए।

11. एकादश भाव के लिए भी गुरू का उपाय लाभकारी होता है।

12. अगर बारहवां घर सोया हुआ हो तो घर में कुत्ते को पालना चाहिए और पत्नी के भाई की सहायता करनी चाहिए।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.