होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

शादी में हो रहा है विलंब तो शीघ्र विवाह के लिए आजमाएं ये सरल अचूक उपाय

By Astro panchang | Jun 13, 2020

कई बार जब लड़का-लड़की की शादी नहीं हो रही होती है तो हमेशा कहां जाता है कि जरूर इसकी जन्मकुंडली में कोई दोष होगा। लेकिन हर बार जन्मकुंडली को ही इसके पीछे का जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता। कुछ ऐसी बाहरी बाधाएं भी होती हैं, जिसके चलते शादी में रुकावट उत्पन्न होती है। धीरे-धीरे उम्र बढ़ती चली जाती है और लाख प्रयासों के बाद भी शादी नहीं हो पाती और जैसे मनचाहे रिश्तो का तो अकाल ही पड़ जाता हैं।
 
ऐसी स्थिति में तो जितनी जल्दी विवाह हो सके कर लेना चाहिए। इसके लिए लोग पंडितो और ज्योतिषी के पास भागते हैं लेकिन फिर भी कई उपायों के बाद भी विवाह नहीं हो पाता। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे सटीक सरल उपाय या टोटके के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपके शीघ्र विवाह होने के सभी द्वार खुल जाएंगे, शादी के मार्ग में आ रही सभी बाधाएं दूर हो जाएंगी और वर एवं कन्या दोनों को ही मनवांछित लाभ प्राप्त होगा।

1. चांदी का एक चौकोर टुकड़ा जेब में रखने से भी शादी में आने वाली बाधाएं दूर हो जाती हैं।

2. जब लड़के वाले लड़की को देखने आए तो कन्या को लाल रंग के कपड़े पहनाएंगे तो बात सकारात्मक रूप से आगे बढ़ने लगेगी।

3. लड़की जब किसी कन्या के विवाह में जाए और यदि वहाँ पर दुल्हन को मेहँदी लग रही हो तो अविवाहित कन्या कुछ मेहँदी उस दुल्हन के हाथ से लगवा लें, इससे विवाह का मार्ग शीघ्र प्रशस्त होता है।

4. यदि विवाह के पूर्व लड़के-लड़की मिलना चाहते हैं तो वह इस प्रकार बैठें कि उनका मुख दक्षिण दिशा की ओर न हो।

5. विवाह योग्य युवक-युवती जिस पलंग पर सोते हों उसके नीचे लोहे की वस्तुएं या कबाड़ का सामान कभी भी नहीं रखना चाहिए।

6. पूर्णिमा को वट वृक्ष की 108 परिक्रमा और केले के वृक्ष पर जल अर्पित करने से विवाह बाधा दूर होती है।

7. शीघ्र विवाह के लिए सोमवार को 1200 ग्राम चने की दाल व सवा लीटर कच्चे दूध का दान करें और यह तब तक तक जारी रखें जब तक विवाह न हो जाए।

8. जिन व्यक्तियों को शीघ्र विवाह की कामना हो उन्हें गुरुवार को गाय को दो आटे की रोटी हल्दी लगाकर खिलाना चाहिए और इसके साथ ही थोड़ा सा गुड व चने की पीली दाल का भोग गाय को लगाना शुभ होता है।

9. किसी भी शुभ दिन पर मिटटी का एक नया कुल्हड़ लाएँ उसमें एक लाल वस्त्र, सात काली मिर्च और सात ही नमक की साबुत कंकड़ी रख दें और हांडी का मुख लाल कपडे से बंद कर दें।

10. गुरुवार के दिन गुरु की पूजा और व्रत करने से विवाह की ओर मार्ग प्रशस्त होने लगता है।

11. स्नान के पानी में एक चुटकी हल्दी सहित स्नान करें तो विवाह योग्य युवक और युवतियों के विवाह जल्द हो जाते हैं।

12. तीन गुरुवार तक लगातार शाम को पांच प्रकार के मीठे व्यंजन और हरी इलायची के साथ केले के पेड़ पर जल अर्पित करें, साथ ही शुद्ध घी का दिया जलाना चाहिए। इससे भी जल्द शादी के योग बन जाते हैं।

13. लड़की शुक्रवार को सफेद और गुरुवार को पीले कपड़े पहने तो जल्दी शादी होने के लिए बेहतर माना जाता है। इससे शादी में आने वाली बाधाएं दूर होती हैं

14. रामचरित मानस का रोजमर्रा पाठ करें। विशेष रूप से बालकांड में शिव और पार्वती के विवाह से संबंधित अध्याय पढ़ने से विवाह की बाधाएं दूर होंगी।

15. हर सोमवार को शिवलिंग पर जल चढ़ाएं और ओम नमः शिवाय का जप करें। इससे विवाह योग्य युवक-युवतियों पर शिव की कृपा हो जाती है।

16. शिव-पार्वती की हर रोज पूजा करने और उन्हें बेल पत्र, कच्चा दूध , चावल के दान और सिंदूर चढ़ाने से विवाह के रास्ते जल्द खुल जाते हैं।

17. अपने शरीर में कोई ना कोई पीला कपड़ा संपर्क में रखें, आप चाहें तो कोई पीले रंग का कपड़ा पहन सकते हैं या फिर पीले रंग का रुमाल भी अपने पास रख सकते हैं।

18. जब भी कहीं शादी की बात करने जा रहे हों तो घर से निकलने से पहले गुड़ खाकर निकलें, इससे बात बनने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

19. जिन व्यक्तियों की शादी की उम्र हो चुकी है लेकिन विवाह संपन्न होने में बाधा आ रही है उन व्यक्तियों को यह उपाय करना चाहिए। इस उपाय में शुक्रवार की रात्रि में आठ छुआरे जल में उबाल कर जल के साथ ही अपने सोने वाले स्थान पर सिरहाने रखकर सोए और शनिवार को प्रात: स्नान करने के बाद किसी भी बहते जल में इन्हें प्रवाहित कर दें।

20. यदि किसी युवक के विवाह में परेशानियां आ रही हैं तो वह भगवान श्रीगणेश को पीले रंग की मिठाई का भोग लगाएं तो उसका विवाह भी जल्दी हो जाता है।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.